scorecardresearch

आसानी से ढेर होंगे दुश्मनों के हेलीकॉप्टर और फाइटर एयरक्राफ्ट, भारत में होगा Igla Anti-Aircraft मिसाइल सिस्टम का उत्पादन

ये एक तरह की पोर्टेबल एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम है जिसे पैदल सैनिकों द्वारा उपयोग में आसानी के लिए डिजाइन किया गया है. इसके इन्फ्रारेड होमिंग गाइडेंस सिस्टम की वजह से ये आसानी से दुश्मन को टारगेट कर सकती है. 

Igla air defence system Igla air defence system
हाइलाइट्स
  • सैनिक कंधे से ही कर सकता है वार 

  • रूस से होती है हथियारों की आपूर्ति 

भारत लगातार अपनी सेना को मजबूत कर रहा है. अब इसी कड़ी में रूस ने भारत के साथ एक और समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. ये समझौता हाथ से पकड़ी जाने वाली मिसाइल इग्ला को लेकर किया गया है. रॉयटर्स ने समाचार एजेंसी TASS के हवाले से बताया कि समझौते के अनुसार, रूस भारत में इग्ला एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम के घरेलू उत्पादन की भी अनुमति देगा. बता दें, इन मिसाइलों को मदद से हमारे एयरस्पेस में घुसे दुश्मनों के हमले को नाकाम किया जा सकता है.

सैनिक कंधे से ही कर सकता है वार 

इग्ला मिसाइल की मदद से भारतीय सेना और भी मजबूत हो सकेगी. इस मिसाइल को सैनिक अपने कंधे से ही वार कर सकता है. इस वार से आसानी से हेलीकॉप्टर और फाइटर एयरक्राफ्ट को ढेर किया जा सकता है. 

रूस से होती है हथियारों की आपूर्ति 

रूस और भारत के बीच हस्ताक्षरित यह समझौता उनके लंबे समय से चले आ रहे रक्षा संबंधों में एक नया अध्याय जोड़ने वाला है. रक्षा क्षेत्र में अपनी तकनीकी क्षमता के लिए प्रसिद्ध रूस, भारत का प्राथमिक हथियार आपूर्तिकर्ता है. ऐसे में उसने इग्ला एयर डिफेंस सिस्टम से भारत को और भी मजबूती दी है.

इगला हैंड-हेल्ड एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम

इग्ला सिस्टम, कम उड़ान वाले विमानों और हेलीकॉप्टरों का मुकाबला करने में अपनी प्रभावशीलता के लिए जाना जाता है. ये एक तरह की पोर्टेबल एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम है जिसे पैदल सैनिकों द्वारा उपयोग में आसानी के लिए डिजाइन किया गया है. इसके इन्फ्रारेड होमिंग गाइडेंस सिस्टम की वजह से ये आसानी से दुश्मन को टारगेट कर सकती है. 

आसानी से टारगेट करने का रखती है दम 

हालांकि, इग्ला फैमिली में इग्ला-1 (9K38), इम्प्रूव्ड इग्ला (SA-18), और एडवांस इग्ला-एस (SA-24) सहित कई वेरिएंट शामिल हैं. इसकी इन्फ्रारेड होमिंग तकनीक से मिसाइल चुनौतीपूर्ण पर्यावरणीय परिस्थितियों में भी टारगेट को आसानी से ट्रैक करती है. इसका वारहेड भी दुश्मन को नुकसान पहुंचाने का काम करता है और हवाई खतरों से आसानी से बचा सकता है.