scorecardresearch

Weather Update: Delhi-NCR में शीतलहर, UP-Bihar सहित इन राज्यों में होगी बारिश, पढ़ें मौसम पर IMD का लेटेस्ट अपडेट

दिल्ली-एनसीआर में चल रही ठंडी हवाओं से ठिठुरन बढ़ी हुई है. उत्तर पश्‍च‍िम भारत में अगले दो द‍िनों के दौरान घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. कुछ राज्यों में 8 से 10 जनवरी के बीच ओलावृष्‍ट‍ि के साथ बार‍िश होने का पूर्वानुमान है.

 North India Weather Updates North India Weather Updates
हाइलाइट्स
  • उत्तर पश्चिम भारत में घना कोहरा छाने की संभावना

  • ठंडी हवाओं से ठिठुरन बढ़ी

दिल्ली-एनसीआर, यूपी और बिहार सहित पूरा उत्तर भारत भीषण ठंड की चपेट में है. कई जगहों पर शीतलहर चल रही है तो कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान लगाया है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में अगले दो दिनों तक कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी. आइए जानते हैं किस राज्य में कैसा रहेगा मौसम?

पहाड़ से लेकर मैदानी क्षेत्रों तक में पारा लुढ़का
रविवार को जम्मू-कश्मीर, पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर के त्रिपुरा तक में कहीं घना तो कहीं अत्यधिक घना कोहरा देखा गया. पहाड़ से लेकर मैदानी क्षेत्रों तक में पारा और लुढ़क गया है. 

दिल्ली में घने कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड बरकरार
राजधानी दिल्ली में आकाश साफ होने के बावजूद धूप नहीं निकल पा रही है. लगातार 11 दिनों से यह स्थिति बनी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार जमीन से 100 से 150 मीटर की ऊंचाई पर कोहरे होने से सूरज की किरण ठीक से धरती तक नहीं पहुंच पा रही है. इस वजह से कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है. रविवार को सुबह में मध्यम से घने स्तर का कोहरा छाया हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इस वजह से सोमवार से बुधवार तक तीन दिन आकाश में बादल छाए रह सकते हैं. मंगलवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की वर्षा हो सकती है. दिल्ली-एनसीआर में अभी ठंड का प्रकोप जारी रहेगा.

यूपी में मौसम का हाल
उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में दिन के तापमान में कमी होने के साथ ही 10 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से हवा चल रही है, जिससे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में घने कोहरे के साथ कोल्ड डे की स्थिति पिछले एक सप्ताह से बनी हुई है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 8 से 10 जनवरी तक यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के 70 जिलों में घने कोहरे तथा लगभग 14 जिलों में कोल्ड दे रहने की चेतावनी जारी की है.

बिहार में कई जगहों पर हुई हल्की बारिश
बिहार में शनिवार को राज्य भर में आंशिक बादल छाए रहे. प्रदेश के पश्चिमी भाग में कई जगह पर पिछले 24 घंटे में हल्की वर्षा रिकॉर्ड की गई. रविवार को पटना समेत पूरे प्रदेश में घना कोहरा को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं दक्षिणी भागों के एक या दो स्थानों पर हल्की वर्षा का पूर्वानुमान है. न्यूनतम तापमान में दो दिनों बाद दो से तीन डिग्री वृद्धि के आसार हैं. 

पश्‍च‍िमी व‍िक्षोभ का पड़ेगा असर
मौसम विभाग के मुताबिक पश्‍च‍िमी व‍िक्षोभ का असर उत्तर पश्‍च‍िम और मध्‍य भारत के राज्‍यों पर पड़ेगा और इस वजह से 8 से 10 जनवरी के दौरान कुछ राज्यों में गरज और ओलावृष्‍ट‍ि के साथ भारी बार‍िश होने का पूर्वानुमान है. राजस्‍थान और पश्‍च‍िमी मध्‍य प्रदेश में कुछ इलाकों में ओलावृष्‍ट‍ि की संभावना है तो वहीं उत्तर पश्‍च‍िम भारत, मध्‍य भारत के अलावा महाराष्‍ट्र और गुजरात में भी बार‍िश की संभावना है.

दक्ष‍िणी भारत में अगले 5 द‍िनों तक भारी बा‍र‍िश की संभावना
दक्ष‍िणी भारत में अगले 5 द‍िनों तक भारी बा‍र‍िश होने की संभावना जताई गई है और साथ ही केरल में भी दो द‍िनों तक भारी बार‍िश और दक्ष‍िण प्रायद्वीपीय भारत में हल्‍की बार‍िश होने के आसार हैं. तटीय इलाकों खासकर तम‍िलनाडु के ल‍िए मछुआरों के ल‍िए खास चेतावनी दी गई है कि वे समुद्र तट पर न जाएं. 

हिमाचल में बर्फबारी की संभावना  
मौसम विभाग ने हिमाचल में 9 और 10 जनवरी को बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है. मंडी, बिलासपुर, ऊना, कांगड़ा, सिरमौर और सोलन जिलों में रविवार सुबह को घना कोहरा छाया रहा. प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास बना हुआ और फिलहाल आने वाले दिनों में इसमें कोई ज्यादा उतार-चढ़ाव होने की संभावना भी नहीं है.

पहलगाम से लेह तक जमा देने वाली ठंड
कश्मीर और लद्दाख में शरीर जमा देने वाली ठंड पड़ रही है. पहलगाम में शुक्रवार की रात जहां माइनस 6.3 डिग्री तक पारा गिर गया, वहीं लेह में यह माइनस 10.6 डिग्री दर्ज किया गया.