scorecardresearch

Weather Update: कहीं निकली धूप तो कहीं आफत बनी बारिश, मुंबई में ट्रेन, स्कूल-कॉलेज सब बंद, एडवाइजरी जारी

यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड में बारिश की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. उत्तराखंड में अलकनंदा, मंदाकिनी, काली और गंगा समेत सारी नदियां उफान पर है. बिहार में कोसी नदी खतरे के निशान पर बह रही है.

MUMBAI RAIN MUMBAI RAIN
हाइलाइट्स
  • इन राज्यों में आफत की बारिश

  • 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मानसून का आगमन कुछ राज्यों में राहत तो कहीं आफत की बारिश लेकर आया है. जहां पर बहुत भीषण गर्मी थी वहां पर बारिश की बूंदों से राहत है लेकिन कई ऐसे इलाके है जहां पर बारिश का कहर भी नजर आना शुरू हो गया है. वहीं दिल्ली, झारखंड में मानसून कमजोर पड़ता दिख रहा है. झारखंड की राजधानी रांची में अब तक 138.5 मिमी बारिश हुई है जबकि सामान्य बारिश का आंकड़ा 263 मिमी का है. वहीं दिल्ली में भी पिछले दो दिन से धूप खिल रही है. 

इन राज्यों में आफत की बारिश
यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड में बारिश की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. उत्तराखंड में अलकनंदा, मंदाकिनी, काली और गंगा समेत सारी नदियां उफान पर है. बिहार में कोसी नदी खतरे के निशान पर बह रही है. कई जगह इतना पानी जमा हो गया है कि लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है. असम भीषण बाढ़ की चपेट में है. असम के 29 जिलों में भारी बारिश और बाढ़ के चलते 22 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. लैंडस्लाइड की वजह से चार धाम यात्रा रोक दी गई है. मौसम विभाग ने आज 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

निचले इलाकों में पानी भरा
मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई जिलों में सोमवार सुबह भारी बारिश हुई, जिससे सड़कों और निचले इलाकों में पानी भर गया है, पूरे शहर में ट्रैफिक जाम लग गया है. नगर निगम अधिकारियों के अनुसार, शहर में रात एक बजे से सुबह सात बजे तक छह घंटों में विभिन्न स्थानों पर 300 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई.

सम्बंधित ख़बरें

अंधेरी, कुर्ला, भांडुप, किंग्स सर्कल, विले पार्ले और दादर सहित कई क्षेत्रों में लगातार बारिश के कारण पानी भर गया है. कुछ जगहों पर गाड़ियों को पानी में बहते देखा गया है. निचले इलाकों से पानी निकालने का काम लगातार जारी है.

स्कूल बंद: मुंबई में BMC ने सरकारी और प्राइवेट स्कूल-कॉलेजों में आज के लिए छुट्टी घोषित कर दी है. 

बस-ट्रेन सेवाएं प्रभावित: भारी बारिश से ट्रेन सेवाओं के साथ-साथ बेस्ट बस सेवाएं भी बाधित हुई हैं. लोकल ट्रेनों को भी कुछ देर के लिए रोक दिया गया और पटरियों से पानी हटाने के बाद फिर से शुरू किया गया. 

कैंसिल की गई ट्रेनें: सेंट्रल रेलवे ने MMR-CSMT (12110), पुणे-CSMT (11010), पुणे-CSMT डेक्कन (12124), पुणे-CSMT डेक्कन (11007) और CSMT-पुणे इंटरसिटी एक्सप्रेस (12127) ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

एयरलाइंस ने जारी की एडवाइजरी: मौसम की स्थिति को देखते हुए विस्तारा एयरलाइन ने यात्रियों को एयरपोर्ट समय से पहले निकलने का सुझाव दिया है. एयरलाइन ने एक बयान में कहा, "मौसम की स्थिति के कारण आज मुंबई हवाई अड्डे के रास्ते में भारी यातायात भीड़ और धीमी गति से वाहनों की आवाजाही की संभावना है. यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे हवाई अड्डे तक अपनी यात्रा के लिए अधिक समय दें."

जारी रहेगी बारिश: आने वाले घंटों में शहर में भारी बारिश की उम्मीद है. बीएमसी ने लोगों को सुरक्षित रहने और जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है. आपातकालीन स्थिति में तत्काल सहायता के लिए 1916 पर कॉल करें.