scorecardresearch

Independence Day: पीएम मोदी ने 9वीं बार लाल किले से फहराया तिरंगा, परिवावाद को बताया नुकसानदायक

Independence Day 2022: लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरंगा फहराया. पीएम मोदी ने 9वीं बार लाल किले से राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इस दौरान 21 तोपों की सलामी भी दी गई. ध्वजारोहण के बाद पीएम मोदी ने देश को संबोधित भी किया.

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से फहराया तिरंगा

  • 21 तोपों की सलामी भी दी गई

देश आजादी की 75वीं सालगिरह मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया. इसके बाद पीएम मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने 75 साल की देश की उपलब्धियां गिनाई. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने आने वाले 25 साल को काफी महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने देश के सामने आने वाली चुनौतियों को भी बताया.

पीएम मोदी ने दिलाए 5 प्रण-

लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने 5 प्रण दिलाए. इसमें विकसित भारत, गुलामी के हर अंश से मुक्त, विरासत पर गर्व, एकता और एकजुटता का प्रण, नागरिकों को अपने कर्तव्यपालन का प्रण शामिल है. पीएम मोदी ने कहा कि अब देश बड़े संकल्प लेकर चलेगा. पीएम ने कहा कि हमारे मन के किसी कोने में गुलामी का एक अंश भी बचा है तो उसे खत्म करना है. पीएम मोदी ने हमारी विरासत पर गर्व करने की बात कही. उन्होंने कहा कि यह विरासत है, जिसने भारत को स्वर्णिम काल दिया था.

परिवारवाद और करप्शन पर निशाना-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से परिवारवाद और करप्शन पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि करप्शन और परिवारवाद से देश का भला नहीं हो सकता. परिवारवाद से सिर्फ परिवार के लिए होता है. पीएम मोदी ने देश के नौजवानों से परिवारवाद और करप्शन के खिलाफ लड़ाई में साथ मांगा. पीएम मोदी ने कहा कि परिवारवाद हमारी संस्थाओं को अपने में लपेटे हुए है. उसके कारण मेरे देश के सामार्थ्य को नुकसान होता है. करप्शन का एक कारण ये भी है. पीएम मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों में जो बैंकों को लूट कर भाग गए थे. उनको वापस लाने की कोशिश कर रहे हैं.

जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान-  
पीएम मोदी ने कहा कि लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान, जय किसान का नारा दिया था. अटल बिहारी वाजपेयी ने इसमें जय विज्ञान जोड़ा और अब इसमें जय अनुसंधान जोड़ने का समय आ गया है. अब ये नारा जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान हो.

पीएम ने राजनीतिक स्थिरता का महत्व बताया-
पीएम मोदी ने कहा कि राजनीतिक स्थिरता का महत्व क्या होता है. नीतियो में कैसे सामार्थ्य होता है. ये भारत ने दिखाया है और ये दुनिया भी इसे समझ रही है. राजनीतिक स्थिरता से विकास में सबकी सहभागिता होती है. पीएम मोदी ने कहा कि ये पुर्नचेतना और पुर्नजागरण का काल है. जब देश ताली-थाली बजाकर कोरोना वॉरियर के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा होता है. तो चेतना की अनुभूति होती है. जब दुनिया में कोरोना वैक्सीन लेने ना लेने के उलझन में था तो देश में 200 करोड़ वैक्सीन की डोज लग चुकी थी.

पीएम का छलका दर्द-
पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से एक दर्द साझा किया. उन्होंने कहा कि आज हमारे बोल चाल में विकृति आई है. हम नारी का अपमान करते हैं. क्या हम स्वभाव से, संस्कार से, रोजमर्रा की जिंदगी में नारी को अपमानित करने वाली हर बात से मुक्ति का संकल्प ले सकते हैं. नारी का गौरव राष्ट्र के सपने पूरे करने में पूंजी बनने वाला है.

ये भी पढ़ें: