scorecardresearch

Independence Day: दिल्ली एयरपोर्ट पर 15 अगस्त की सुबह और शाम को कुछ घंटों के लिए उड़ानें बैन

स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली एयरपोर्ट से नॉन-शेड्यूल उड़ानों को दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने या उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी. अधिकारियों के मुताबिक, 15 अगस्त को सुबह 6 बजे से 10 बजे तक और शाम 4 बजे से 7 बजे तक ये प्रक्रिया लागू होगी.

Delhi Airport Delhi Airport

15 अगस्त को सुबह और शाम कुछ घंटो के लिए नॉन-शेड्यूल उड़ानों को दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने या उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी. सुबह और शाम के कुछ निश्चित समय में नॉन-शेड्यूल उड़ानों को दिल्ली हवाई अड्डे पर आने या प्रस्थान करने से रोक दिया जाएगा. हालांकि, देश के सबसे बड़े हवाई अड्डे, दिल्ली एयरपोर्ट पर निर्धारित विमानों की आवाजाही स्वतंत्रता दिवस पर प्रभावित नहीं होगी. अधिकारियों के मुताबिक, 15 अगस्त को सुबह 6 बजे से 10 बजे तक और शाम 4 बजे से 7 बजे तक शेड्यूल एयरलाइंस और चार्टर्ड उड़ानों की नॉन-शेड्यूल उड़ानों के लिए लैंडिंग या टेक-ऑफ की अनुमति नहीं दी जाएगी.

किन्हें होगी अनुमति
इस संबंध में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAi) के अंतर्गत आने वाली एयरोनॉटिकल इंफॉर्मेशन सर्विसेज (AIS)की ओर से एक NOTAM (वायुसैनिकों को नोटिस) जारी किया गया है. भारतीय वायु सेना (IAF),सीमा सुरक्षा बल (BSF)और सेना विमानन हेलीकॉप्टर मिशन NOTAM के अधीन नहीं होंगे. किसी राज्य के राज्यपाल या मुख्यमंत्री राज्य के स्वामित्व वाले हेलीकॉप्टर और हवाई जहाज में उड़ान भर सकते हैं. दिल्ली हवाई अड्डे पर शॉर्ट रिस्पांस टाइम मिशन और कैजुअल्टी/मेडिकल इमरजेंसी करने वाली उड़ानों को भी अनुमति दी जाएगी.

क्या है नोटम?
NOTAM एक नोटिस है जिसमें वह जानकारी होती है जो उड़ान संचालन में शामिल कर्मियों के लिए आवश्यक होती है.