scorecardresearch

PM Modi 5 Big Promise: लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी के 5 बड़े वादे

PM Modi Independence Day Speech Highlights: लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 बड़े वादे किए. 90 मिनट के संबोधन में पीएम मोदी ने 2 करोड़ लखपति दीदी, 25 हजार जन औषधि केंद्र, भारत को दुनिया की टॉप 3 इकोनॉमी में लाना और अगले साल फिर से लाल किले से तिरंगा फहराने आने का वादा किया.

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से 5 बड़े वादे किए पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से 5 बड़े वादे किए

77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा झंडा फहराया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने देश को संबोधित किया और 10 साल के कार्यकाल का हिसाब जनता के सामने रखा. इतना ही नहीं, 90 मिनट के भाषण के दौरान पीएम मोदी ने देश से 5 बड़े वादे किए. चलिए आपको उन वादों के बारे में बताते हैं.

2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का वादा-
पीएम मोदी ने देश में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि बैंकों से लेकर आंगनबाड़ियों तक, ऐसा कोई भी मंच नहीं है, जिसमें महिलाएं योगदान नहीं दे रही हों. अब मेरा सपना गांवों में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का है. इसके लिए हमने एक नई योजना शुरू करने का फैसला किया है. जिसमें 15000 महिला एसएचजी को ड्रोन चलाने और मरम्मत करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा. यह ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाएगा और देश के कृषि तकनीक क्षेत्र को मजबूत करेगा.

25 हजार जन औषधि केंद्र का वादा-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से जन औषधि केंद्रों को लेकर भी बड़ा वादा किया. उन्होंने देशभर में जन औषधि केंद्रों की संख्या 25000 पहुंचाने का वादा किया. उन्होंने कहा कि जन औषधि केंद्रों ने देश के सीनियर सिटिजन को, देश के मध्यमवर्गीय परिवार को एक नई ताकत दी है. इसकी सफलता को देखते हुए अब देश में 10 हजार जन औषधि केंद्रों को बढ़ाकर 25 हजार करने का लक्ष्य रखा है.

दुनिया की टॉप 3 इकोनॉमी में भारत को लाना-
पीएम मोदी ने अगले 5 साल में देश की अर्थव्यवस्था को दुनिया की टॉप 3 इकोनॉमी में लाने का वादा किया. उन्होंने कहा कि साल 2014 में हम ग्लोबल इकोनॉमी में 10वें नंबर पर थे और आज 140 करोड़ देशवासियों का पुरुषार्थ रंग लाया है और हम विश्व की 5वीं अर्थव्यवस्था बन चुके हैं. ये ऐसे ही नहीं हुआ है, लीकेज को हमने बंद किया, मजबूत अर्थव्यस्था बनाई, हमने गरीब कल्याण के लिए ज्यादा से ज्यादा धन खर्च करने का प्रयास किया. पीएम ने कहा कि हम गारंटी देते हैं कि अगले 5 साल में दुनिया की टॉप 3 इकोनॉमी में भारत की अर्थव्यवस्था शामिल होगी.

पीएम मोदी का पूरा भाषण 

साल 2047 तक भारत को विकसित होगा-

लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घर खरीदने वालों के लिए गुड न्यूज दी है. प्रधानमंत्री मोदी ने होम लोन के ब्याज में राहत देने की घोषणा की है. इसके लिए सरकार एक नई योजना लेकर आने वाली है. लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा कि शहर के अंदर जो कमजोर लोग रहते हैं. ऐसे मध्यमवर्गीय परिवार, जो अपने खुद के घर का सपना देख रहे हैं. हम उनके लिए भी आने वाले सालों के लिए एक योजना लेकर आ रहे हैं. जिसमें ऐसे मेरे परिवारजन, जो शहरों में रहते हैं, किराये के मकान में रहते हैं, झुग्गी-झोपड़ियों में रहते हैं, चॉल में रहते हैं, अवैध कॉलोनियों में रहते हैं, ऐसे परिवारजन अगर अपना मकान बनाना चाहते हैं तो बैंक से जो लोन मिलेगा, उसके ब्याज पर राहत देकर लाखों रुपए की मदद करने का हमने निर्णय किया है.

अगली बार फिर आऊंगा-
पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर ने ऐलान किया कि अगली बार फिर इस प्राचीर से झंडा फहराने आएंगे. उन्होंने कहा कि अगली बार 15 अगस्त को इसी लाल किले से मैं आपको देश की उपलब्धियां, आपके सामर्थ्य, आपके संकल्प, उसमें हुई प्रगति, उसकी सफलता और गौरवगान.. पूरे आत्मविश्वास से आपके सामने प्रस्तुत करूंगा. आपको बता दें कि 2024 में आम चुनाव होने हैं. इससे पहले लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल का आखिरी झंडारोहण था.

ये भी पढ़ें: