scorecardresearch

Independence Day Delhi High Alert: 15 अगस्त को लेकर दिल्ली हाई अलर्ट पर! सरोजनी नगर मार्केट में बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

मार्केट के चप्पे चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी रखी जा रही है. दिल्ली पुलिस इस बार एक खास तरह के सीसीटीवी कैमरा मार्केट में जगह जगह लगाए हैं. इस कैमरे की खासियत है कि ये हर किसी पर अपनी पैनी नजर रखता है.

Delhi on high alert (Credits: PTI) Delhi on high alert (Credits: PTI)
हाइलाइट्स
  • हर शख्स पर होगी पुलिस की पैनी नजर

  • एक-एक गाड़ी होगी चेक

  • चप्पे चप्पे पर सीसीटीवी से निगरानी

15 अगस्त को लेकर दिल्ली हाई अलर्ट पर है. आई बी एवं दूसरे खुफिया विभागों की जानकारी के बाद दिल्ली को हाई अलर्ट पर रखा गया है. दिल्ली के सभी प्रमुख स्थल रेलवे स्टेशन एयर पोर्ट एवं सभी बड़े मार्केट जो ज्यादा भीड़-भाड़ वाले इलाके हैं, वहां सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. 

दिल्ली पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है. साथ ही बम स्क्वायड, डॉग स्क्वायड की टीम जगह जगह जांच कर रही है. पुलिस की पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है. चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी से भी निगरानी रखी जा रही है. 

सरोजनी नगर में रहेगी सख्त निगरानी 
दिल्ली के सबसे बड़े बाजारों में से एक सरोजनी नगर मार्केट भी हाई अलर्ट पर है. यहां रोजाना हजारों देशी और विदेशी ग्राहक आते हैं. चूंकि सरोजनी नगर मार्केट पहले भी आतंकवादियों के निशाने पर रही है. यहां जबरदस्त बम विस्फोट हो चुका था, इसमें कइयों की जान गई थी और कई घायल हुए थे. इसलिए दिल्ली जब भी हाई अलर्ट पर होती है तब सरोजनी नगर मार्केट की सुरक्षा बढ़ा दी जाती है. इस बार भी जब 15 अगस्त पर दिल्ली हाई अलर्ट पर है. 

सम्बंधित ख़बरें

मेटल डिटेक्टर से हो रही है जांच
बैरिकेट लगाकर मार्केट में आने वाले हर शख्स की मेटल डिटेक्टर से जांच की जा रही है. साथ ही जो गाड़ियां मार्केट में आ रही हैं उनकी भी सघन जांच हो रही है. उसके बाद ही उन्हें एंट्री दी जा रही है. दिल्ली पुलिस के अलावा यहां अर्धसैनिक बल को भी लगाया गया है. 

एडवांस सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी
मार्केट के चप्पे चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी रखी जा रही है. दिल्ली पुलिस इस बार एक खास तरह के सीसीटीवी कैमरा मार्केट में जगह जगह लगाए हैं. इस कैमरे की खासियत है कि ये हर किसी पर अपनी पैनी नजर रखता है. कोई भी जो संदिग्ध होता है, ये कैमरा उसको लाल घेरे में ले लेता है. इसे कंट्रोल रूम में बैठा पुलिस का जवान मॉनिटर पर देख सकता है. अगर कोई भी मॉनिटर पर लाल घेरे में आता है तो उसकी सारी जानकारी मॉनिटर पर आ जाती है और वो पुलिस स्टॉफ ड्यूटी पर तैनात अन्य जवानों को बता देता है. ऐसे में पुलिस तुरंत वहां पहुंचकर उसे पकड़ सकती है. 

साथ ही कंट्रोल रूम में लेडीज पुलिस की भी तैनाती है. इसके साथ साथ डॉग स्क्वायड और बम स्क्वायड की टीम मार्केट के कोने कोने की जांच कर रही है.

(अमरदीप कुमार की रिपोर्ट)