scorecardresearch

Independence Day: घर खरीदने वालों के लिए गुड न्यूज! लाल किले से PM Modi का बड़ा ऐलान, Home Loan के ब्याज में मिलेगी छूट

PM Modi Independence Day Speech: कमजोर और मध्यम वर्ग के लोगों के घर का सपना पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से बड़ा ऐलान किया है. पीएम ने कहा कि सरकार एक ऐसी योजना लेकर आने वाली है, जिसमें झुग्गी-झोपड़ी, चॉल और अवैध कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को होम लोन के ब्याज में छूट मिलेगी और उनके घर का सपना पूरा होगा.

होम लोन को लेकर पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर बड़ा ऐलान किया होम लोन को लेकर पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर बड़ा ऐलान किया

77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घर खरीदने वालों के लिए गुड न्यूज दी है. अब घर खरीदना आसान हो जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी ने होम लोन के ब्याज में राहत देने की घोषणा की है. पीएम मोदी ने कहा कि मध्यम वर्ग के लोगों को होम लोन के ब्याज में राहत देंगे. इसके लिए सरकार एक नई योजना लेकर आने वाली है.

घर का सपना होगा पूरा-
सरकार कमजोर और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए एक योजना लेकर आने वाली है. इसके तहत सरकार कमजोर और मध्यम वर्ग के लोगों को होम लोन पर लगने वाले ब्याज में राहत देने का फैसला किया है. सरकार की इस योजना की मदद से आम लोगों के घर बनाने का सपना पूरा होगा.

पीएम मोदी ने क्या कहा-
लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा कि शहर के अंदर जो कमजोर लोग रहते हैं. ऐसे मध्यमवर्गीय परिवार, जो अपने खुद के घर का सपना देख रहे हैं. हम उनके लिए भी आने वाले सालों के लिए एक योजना लेकर आ रहे हैं. जिसमें ऐसे मेरे परिवारजन, जो शहरों में रहते हैं, किराये के मकान में रहते हैं, झुग्गी-झोपड़ियों में रहते हैं, चॉल में रहते हैं, अवैध कॉलोनियों में रहते हैं, ऐसे परिवारजन अगर अपना मकान बनाना चाहते हैं तो बैंक से जो लोन मिलेगा, उसके ब्याज पर राहत देकर लाखों रुपए की मदद करने का हमने निर्णय किया है.

शहरों की 17 फीसदी आबादी झुग्गियों में-
2011 की जनगणना के मुताबिक शहरों की करीब 17 फीसदी आबादी यानी 6.5 करोड़ लोग झुग्गियों में रहते हैं. इतना ही नहीं, जनगणना के मुताबिक शहरों में 9 लाख लोग बेघर हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक शहरों में जितने लोगों को मकान चाहिए, उनमें से 90 फीसदी गरीब हैं.

कितना बढ़ा है होम लोन-
आरबीआई ने आखिरी बार फरवरी 2022 में रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. जिसके बाद रेपो रेट 6.5 फीसदी हो गया था. इसकी वजह से होम लोन महंगा हो गया था. आपको बता दें कि महंगाई को कंट्रोल करने के लिए मई 2022 और फरवरी 2022 के बीच आरबीआई ने कई बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की. जिसकी वजह से होम लोन लगातार बढ़ता गया था. आम जनता बढ़ते होम लोग से परेशान हैं. अब पीएम मोदी ने कमजोर और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए होम लोन के ब्याज में छूट देने का ऐलान किया है. जिससे इस वर्ग को काफी राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें: