scorecardresearch

Transgender OPD: PM Modi के जन्मदिन पर ट्रांसजेंडर समुदाय को तोहफा, Ram Manohar Lohia Hospital में शुरू हुई स्पेशल ओपीडी

India first Transgender OPD: दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए स्पेशल ओपीडी की व्यवस्था की गई है. यह पहला मौका है कि जब देश की किसी भी अस्पताल में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए इस तरह के इंतजाम किए गए हैं.

राम मनोहर लोहिया अस्पताल में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए शुरू हुई स्पेशल ओपीडी राम मनोहर लोहिया अस्पताल में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए शुरू हुई स्पेशल ओपीडी
हाइलाइट्स
  • ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए शुरू हुई स्पेशल ओपीडी

  • देश का पहला हॉस्पिटल बना राम मनोहर लोहिया अस्पताल

दिल्ली में ट्रांसजेंडर समुदाय को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर विशेष तोहफा मिला है. दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल (Ram Manohar Lohia Hospital) में ट्रांसजेंडर्स के लिए विशेष ओपीडी (OPD) की शुरू की गई है. ट्रांसजेंडर लोगों के लिए विशेष ओपीडी सेवा प्रत्येक शुक्रवार को दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक उपलब्ध रहेगी. इसके साथ ही उनके लिए अलग से रजिस्ट्रेशन काउंटर बनाया गया है.

सहज महसूस करेगा ट्रांसजेंडर समाज

अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक, डॉ. अजय शुक्ला ने टीओआई को बताया है कि हमने पाया कि ट्रांसजेंडर समूह के लोग सार्वजनिक स्थानों पर चिकित्सा देखभाल लेने में असहज महसूस करते हैं और इसलिए निजी स्वास्थ्य सुविधाओं में इलाज की मांग करते हैं. सरकारी अस्पतालों को सभी के लिए सुलभ होना चाहिए और उन्हें स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए एक अलग ओपीडी खोलने के पीछे यही प्रेरणा थी.

ट्रांसजेंडर्स ने की पहल की तारीफ 

ओपीडी के उद्घाटन के अवसर पर उपस्थित ट्रांसजेंडर व्यक्तियों ने इस अग्रणी कदम के लिए प्रसन्नता और आभार व्यक्त किया. ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों ने कहा है कि हम इस पहल से बहुत खुश हैं. आज का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर हमारे लिए एक विशेष उपहार जैसा लगता है. पहले हम अक्सर अस्पताल आने में झिझकते थे. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में ट्रांसजेंडर ओपीडी के उद्घाटन के अलावा एक रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया.

इन सेवाओं का उठा सकते हैं लाभ

ट्रांसजेंडर समाज के लोगों के लिए आरएमएल अस्पताल में हार्मोन विश्लेषण और मुफ्त हार्मोनल उपचार के साथ एक एंडोक्रिनोलॉजी सुविधा, नैदानिक-मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन के साथ मनोचिकित्सा सुविधा और प्लास्टिक सर्जरी की सुविधा भी ओपीडी में उपलब्ध होगी. इसके अलावा त्वचा विज्ञान, मूत्रविज्ञान और बाल चिकित्सा सेवाएं तथा सभी संबंधित रक्त जांच सेवाएं ओपीडी में उपलब्ध कराई जाएंगी. ओपीडी सेवा विभाग में ट्रांसजेंडर के लिए शौचालय भी होगा.