scorecardresearch

Operation Ajay: युद्धग्रस्त इजराइल में फंसे सभी भारतीय सुरक्षित लौटेंगे वतन, भारत ने लॉन्च किया ऑपरेशन अजय, विदेश मंत्री ने किया ऐलान

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स पर लिखा है कि इजराइल से भारत आने को इच्छुक लोगों के लिए ऑपरेशन अजय लॉन्च कर रहे हैं. स्पेशल चार्टर फ्लाइट और दूसरी तरह की व्यवस्था की जा रही है.

इजराइल में फंसे भारतीयों के लिए ऑपरेशन अजय लॉन्च इजराइल में फंसे भारतीयों के लिए ऑपरेशन अजय लॉन्च
हाइलाइट्स
  • 12 अक्टूबर को स्पेशल फ्लाइट के लिए किया गया मेल 

  • इजराइल की तरफ से गाजा पर लगातार हो रहे हमले 

इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है. कई लोगों की जानें जा चुकी हैं. इस दरमियान इजराइल में फंसे हुए भारतीयों को निकालने के लिए भारत ने ऑपरेशन अजय की शुरुआत करने का ऐलान किया है. इस बारे में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स पर लिखा है कि इजराइल से भारत आने को इच्छुक लोगों के लिए ऑपरेशन अजय लॉन्च कर रहे हैं. स्पेशल चार्टर फ्लाइट और दूसरी तरह की व्यवस्था की जा रही है. विदेशों में रह रहे अपने लोगों की भलाई के लिए हम पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं.

स्पेशल फ्लाइट के लिए कर दिया गया है मेल 
विदेश मंत्री एस जयशंकर की पोस्ट के बाद इजराइल में भारत के दूतावास ने कहा कि जिन भारतीय नागरिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है, उन्हें 12 अक्टूबर 2023 की स्पेशल फ्लाइट के लिए मेल कर दिया गया है. बाद की उड़ानों के लिए दूसरे रजिस्टर्ड लोगों को मैसेज भेजा जाएगा. इससे पहले भारतीय दूतावास ने बुधवार को इजराइल में भारतीय नागरिकों से शांत, सतर्क रहने की गुजारिश करते हुए उन्हें आश्वस्त किया कि वह हालात पर करीबी नजर रखे हुए है. 

इजराइल में अपने नागरिकों की मदद के लिए लगातार काम कर रहे हैं. एक्स पर भारत के राजदूत संजीव सिंगला ने कहा, यह आपको आश्वस्त करने के लिए है कि दूतावास आपकी सुरक्षा और भले के लिए लगातार काम कर रहा है. हम सभी बहुत कठिन वक्त से गुजर रहे हैं लेकिन शांत और सतर्क रहें. स्थानीय सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करें.

इजराइल में 20 हजार से अधिक रहते हैं भारतीय
मुंबई में इजराइल के कौंसुल जनरल कोब्बी शोशानी का कहना है कि इजराइल में 20 हजार से अधिक भारतीय रहते हैं. हालांकि, उनका कहना है कि उन्हें इजराइल में फंसे भारतीयों के सटीक आंकड़े की जानकारी नहीं है. उधर, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने मंगलवार को जयशंकर को पत्र लिखकर कहा था कि राज्य के लगभग 7000 लोग इजराइल में फंसे हुए हैं. विजयन ने इन छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मंत्रालय से हस्तक्षेप करने की मांग की थी. तमिलनाडु सरकार ने भी बयान जारी कर कहा था कि उन्हें जानकारी मिली है कि उनके राज्य के लगभग 84 लोग इजराइल में फंसे हुए हैं. 

इमरजेंसी नंबर जारी 
इजराइल और फिलिस्तीन के घटनाक्रम पर नजर रखने और सहायता मुहैया कराने के लिए विदेश मंत्रालय में 24 घंटे का कंट्रोल रूम बनाया गया है. इस नियंत्रण कक्ष का फोन नंबर 1800118797 (टोल फ्री), +91- 11 23012113, +91-11-23014104, +91-11- 23017905 और +919968291988 है. इसके साथ ही ई-मेल आईडी situationroom@mea.gov.in पर भी संपर्क किया जा सकता है. इजराइल के शहर तेल अवीव में स्थित भारतीय दूतावास का इमरजेंसी नंबर +972-35226748 और +972- 543278392 है. ई-मेल cons1.telaviv@mea.gov.in पर भी संपर्क किया जा सकता है. 

हमास ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर दागे थे रॉकेट
शनिवार (7 अक्टूबर) की सुबह हमास ने इजराइल पर रॉकेट हमला कर दिया था. हमास ने गाजा पट्टी से करीब 20 मिनट में 5,000 रॉकेट दागे थे. इस दौरान हमास ने घुसपैठ भी की थी और आम लोगों को निशाना बनाया था. कुछ सैन्य वाहनों पर कब्जा कर लिया था. इसके बाद इजराइल ने हमास पर जवाबी कार्रवाई शुरू की है. इजराइल की तरफ से गाजा पर लगातार हमले हो रहे हैं. वहीं हमास भी इजराइल की तरफ रॉकेट दाग रहा है. इस जंग में दोनों ओर से सैंकड़ों लोगों की मौत हो गई है.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)