scorecardresearch

IMC 2023: 31 देश, 1300 प्रतिनिधि, 400 वक्ता... दिल्ली में 3 दिनों तक चलेगा एशिया का सबसे बड़ा टेलीकॉम इवेंट

India Mobile Congress 2023: एशिया के सबसे बड़े टेलीकॉम इवेंट का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में हो रहा है. यह आयोजन 27 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक चलेगा. इस दौरान दुनियाभर के 31 देशोंके 1300 प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. इसके अलावा इसमें एक लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है.

दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 का आयोजन

एशिया के सबसे बड़े टेलीकॉम इवेंट इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 का आगाज आज से हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस इवेंट का उद्घाटन किया है. यह आईएमसी का 7वां एडिशन है. 3 दिवसीय इस कार्यक्रम में 31 देशों के 1300 से अधिक प्रतिनिधि और 400 वक्ता शामिल होंगे. इसमें करीब एक लाख लोगों के शामिल होने का अनुमान है.

3 दिन तक चलेगा इवेंट-
देश में टेक्नोलॉजी और इवोवेशंस को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली के प्रगति मैदान में 3 दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इसमें अलग-अलग क्षेत्रों में इनोवेशंस से जुड़ी घोषणाएं की जा सकती है. इसके अलावा ग्रीन टेक्नोलॉजी पर जोर देखने को मिलेगा. यह आयोजन डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया मिलकर कर रहे हैं.

31 देशों के 1300 प्रतिनिधि-
इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 7वें एडिशन में दुनियाभर के 31 देशों के करीब 400 स्पीकर्स और 1300 डेलिगेट्स हिस्सा लेंगे. 3 दिन तक चलने वाले इस आयोजन में करीब एक लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. 

5G यूज केस लैब्स की लॉन्चिंग-
कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी देशभर के शैक्षणिक संस्थानों को 100 5जी यूज केस लैब्स भी पेश करेंगे. इस स्टार्टअप का मकसद ई-लर्निंग को बढ़ावा देना है. इसके साथ ही यह भारत को 6जी टेक्नोलॉजी के लिए तैयार भी कर रहा है. 

टेक कंपनियां भी होंगी शामिल-
इंडिया मोबाइल कांग्रेस के दौरान अलग-अलग सॉफ्टवेयर और टेक कंपनियां अपनी मौजूदगी दर्ज कराएंगी और आयोजन का हिस्सा बनने वालों से मिलेंगी. इस साल 5जी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्लाउड, ऑटोमेशन, साइबर सुरक्षा और इंटरनेट ऑफ थिंग्स से जुड़ी सेवाएं देने वाली कंपनियां और स्टार्टअप इस आयोजन में शामिल हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें: