scorecardresearch

भारत का राफेल Vs पाकिस्तान का जेएफ-17, कौन कितना ताकतवर

Rafale vs JF-17 Comparison: पाकिस्तान की मानें तो जेएफ-17 थंडर, एक अडवांस्ड, लाइटवेट, ऑल वेदर और हवा से हवा एवं हवा से सतह पर हमला करने वाला मल्टी-रोल लड़ाकू विमान है.

राफेल Vs जेएफ-17 राफेल Vs जेएफ-17
हाइलाइट्स
  • जेएफ-17 थंडर ब्‍लॉक- 3 और राफेल में अंतर

  • स्पीड के मामले में आगे है लड़ाकू विमान राफेल

पाकिस्तान ने हाल ही में अपनी एयरफोर्स में लड़ाकू विमान जेएफ-17 थंडर ब्‍लॉक- 3 (JF-17)  को शामिल किया है. बताया जा रहा है कि यह चीन की मदद से अपने ही मुल्क में बनाया है. पाकिस्तानी वायु सेना के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को अंतर्राराष्ट्रीय मीडिया को बताया कि अगली पीढ़ी के 'जेएफ-17 थंडर ब्लाक-3' (JF-17 Thunder Block-3) विमान 23 मार्च को आयोजित होने वाली सैन्य परेड के अवसर पर 'फ्लाई-पास्ट' में हिस्सा लेंगे.

जेएफ-17 विमान चीन और पाकिस्तान ने मिल कर विकसित किए हैं. बताया जाता है कि इन विमानों के आने से पाकिस्तानी वायु सेना की मिसाइल रक्षा प्रणाली काफी पुख्ता हो जाएगी. साथ ही पाक वायु सेना पुराने लड़ाकू विमानों को रिटायर करने की स्थिति में पहुंच जाएगी.  जेएफ-17 विमानों को बनाने का काम 1980 के दशक में शुरू हुआ था. सैन्य विशेषज्ञों के मुताबिक इन विमानों में ऐसी क्षमता है कि हमला करते वक्त उन्हें किसी खास दिशा में रखने की जरूरत नहीं होगी. वे जिस स्थिति में होंगे, वहीं से निशाना साध सकेंगे. 

प्रवक्ता ने बताया कि ये विमान इस सीरीज के लेटेस्ट वेरिएंट के हैं और इनके फ्लाइट टेस्ट पूरे कर लिए गए हैं. इस विमान को लेकर पाकिस्तान का कहना है कि यह लंबी दूरी तक निगरानी करने में सक्षम है. जेएफ-17 थंडर, एक अडवांस्ड, लाइटवेट, ऑल वेदर और हवा से हवा एवं हवा से सतह पर हमला करने वाला मल्टी-रोल लड़ाकू विमान है. चलिए अब आपको बताते हैं कि जेएफ-17 थंडर ब्‍लॉक- 3 और राफेल में क्या अंतर है और कौन कितना ताकतवर है. 

हर मामले में राफेल आगे 

  1. राफेल लड़ाकू विमान दुनिया में सबसे उन्नत लड़ाकू विमानों में से एक है. जेएफ-17 की तुलना में फ्रांस में बने राफेल को अब भी दुनिया में सबसे उन्नत लड़ाकू विमान माना जाता है, जोकि भारतीय एयरफोर्स की ताकत बढ़ा रहा है. 
  2. राफेल 3700 किमी तक मार कर सकता है जबकि जेएफ-17 सिर्फ 2037 किमी तक हमला करने का माद्दा  रखता है. राफेल अभी भी सबसे दूरी तक हमला करने वाला जेट है.
  3. राफेल 24,500 किलो उठाकर ले जाने में सक्षम है, जबकि जेएफ-17 एक बार में केवल राफेल का आधा 12,383 किलोग्राम वजन उठा सकता है.  
  4. स्पीड की बात करें तो इसमें भी राफेल ही आगे है. राफेल की ज्यादा से ज्यादा स्पीड 2130 किलोमीटर घंटा है और जेएफ-17 की ज्यादा से ज्यादा स्पीड 1975 किलोमीटर प्रतिघंटा है. 
  5. राफेल विमान एक मिनट में 60 हजार फुट की ऊंचाई तक जा सकता है और जेएफ-17 की तुलना में ज्‍यादा हथियार और ईंधन ले जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: