scorecardresearch

दो साल बाद आज से फिर शुरू हुई रेगुलर इंटरनेशनल फ्लाइट्स, एक क्लिक में पढ़ें लेटेस्ट ट्रैवल गाइडलाइंस

राजधानी दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (IGIA) को उम्मीद है कि अप्रैल के पहले हफ्ते से नियमित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में खासी तेजी आएगी.

रेगुलर इंटरनेशनल फ्लाइट्स का संचालन शुरू. रेगुलर इंटरनेशनल फ्लाइट्स का संचालन शुरू.
हाइलाइट्स
  • आज से फिर शुरू हुई रेगुलर इंटरनेशनल फ्लाइट्स

  • यात्रा के दौरान फेस मास्क लगाकर रखना जरूरी

कोरोना महामारी के लगभग दो साल बाद भारत में आज से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू कर दी गई हैं. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय द्वारा इस बात की जानकारी दी गई. दरअसल, भारत में अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन 23 मार्च 2020 से ही बंद था लेकिन, अब इसे एक बार फिर शुरू कर दिया गया है. 

राजधानी दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (IGIA) को उम्मीद है कि अप्रैल के पहले हफ्ते से नियमित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में खासी तेजी आएगी. महामारी से बुरी तरह प्रभावित रहा विमानन उद्योग धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगा है. हालांकि, यात्रा करने के दौरान यात्रियों को कई बातों का ध्यान रखना होगा. 

इंटरनेशनल ट्रैवल गाइडलाइंस

  1. आपको यात्रा के दौरान फेस मास्क लगाकर रखना होगा. कोरोना वायरस को देखते हुए अभी भी फ्लाइट्स में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है. 
  2. मंत्रालय ने बताया कि एयरलाइंस कुछ अलग से पीपीई किट, सैनिटाइजर और एन -95 मास्क ले जा सकती है, जो यात्रियों के साथ-साथ क्रू मेंबर्स के लिए होगा. 
  3. नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा शनिवार को घोषित किए गए नए नियमों में, केबिन क्रू सदस्यों को अब व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) किट पहनने की जरूरत नहीं है. 
  4. सरकार ने कहा है कि मेडिकल इमरजेंसी के लिए एयरलाइंस को अब तीन सीटें खाली रखने की जरूरत नहीं होगी. 
  5. सरकार ने इस महीने की शुरुआत में विदेशी नागरिकों के लिए सभी कैटेगरी के टूरिस्ट वीजा बहाल कर दिए थे और नए वीजा भी जारी किए थे. एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "वर्तमान में पांच साल के लिए जारी लीगल ई-टूरिस्ट वीजा तत्काल प्रभाव से 156 देशों के नागरिकों के लिए बहाल हो जाएगा."
  6. देश के सबसे बड़े हवाईअड्डे आईजीआईए का परिचालन करने वाली कंपनी डीआईएएल ने उम्मीद जताई है कि यहां से 60 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें संचालित होने लगेंगी. 

ये भी पढ़ें: