scorecardresearch

Corona Update: भारत में दैनिक मामलों में लगभग 18 प्रतिशत की गिरावट, वैश्विक स्तर पर उछाल जारी

पश्चिमी देशों में वैश्विक स्तर पर दैनिक संक्रमणों की औसत संख्या सप्ताह में 12 प्रतिशत बढ़कर 1.8 मिलियन हो गई. इस हफ्ते फ्रांस में कोविड के मामलों में 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

कोरोना वायरस (सांकेतिक तस्वीर) कोरोना वायरस (सांकेतिक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • देश में कोरोना के मामलों में गिरावट

  • वैश्विक स्तर पर बढ़ रहा कोरोना का खतरा

भारत में पिछले 24 घंटे में 3,000 से भी कम कोरोना के मामले रिपोर्ट किए गए, जबकि कई देशों में कोरोना मामलों में उछाल देखा जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 2,075 नए कोविड के मामले सामने आए हैं और एक्टिव मामलों की संख्या 28,000 हो गई है. 

वहीं, पिछले 24 घंटों में, 71 कोविड से संबंधित मौतें भी दर्ज की गईं, जिससे मरने वालों की कुल संख्या लगभग 5.16 लाख हो गई. मृत्यु दर 1.20 प्रतिशत पर बनी हुई है. कहा गया कि पिछले 24 घंटों में 3,383 लोग संक्रमण से रिवकर हुए हैं, जिसके बाद रिकवरी रेट 98.73 प्रतिशत हो गया है. 

इन बातों का ध्यान रखने की जरूरत

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्य / केंद्रशासित प्रदेश के स्वास्थ्य अधिकारियों को सरकार सलाह दी कि टेस्टिंग, ट्रैक, इलाज, टीकाकरण और कोविड -19 उपयुक्त व्यवहार का पालन किया जाए, जिससे आने वाले समय पर भारत को परेशानियों का सामना न करना पड़े. 

वैश्विक स्तर बढ़ रहा कोरोना

पश्चिमी देशों में वैश्विक स्तर पर दैनिक संक्रमणों की औसत संख्या सप्ताह में 12 प्रतिशत बढ़कर 1.8 मिलियन हो गई. इस हफ्ते फ्रांस में कोविड के मामलों में 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि इटली और ब्रिटेन में 42 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

यूक्रेन-रूस में जारी जंग बन रही कोरोना का कारण 

यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ने कहा कि देशों को प्रकोप से बचने के लिए यूक्रेन से शरणार्थियों को मुफ्त कोविड -19 टेस्टिंग देना चाहिए. संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि 24 फरवरी को रूसी सेना के आक्रमण के बाद से 30 लाख से अधिक कई महिलाएं और बच्चे यूक्रेन से भाग गए हैं.

चीन में फिर बिगड़ने लगे हालात 

इस बीच, चीन ने एक वर्ष से अधिक समय में अपनी पहली बार दो कोरोना से हुई मौतों को दर्ज किया. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी. 26 जनवरी, 2021 के बाद चीन में पहली बार मौत दर्ज हुई. शनिवार को यहां 4,051 नए मामले सामने दर्ज किए गए. एसोसिएटेड प्रेस ने बताया कि हांगकांग ने दस लाख मामलों को पार कर लिया है.

ये भी पढ़ें: