scorecardresearch

महामारी के बीच भारत ने बढ़ाए मदद के लिए हाथ, 94 देशों को सप्लाई की कोविड वैक्सीन की 723 लाख खुराक

दूसरी लहर के दौरान COVID-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में 50 से ज्यादा देशों ने भारत की कोविड से संबंधित उपकरणों और दवाओं के रूप में मदद की. इनमें विदेशी सरकारों, निजी कंपनियों, विदेशों में भारतीय संघों से आपूर्ति शामिल हैं. 

कोरोना वैक्सीन की सप्लाई कोरोना वैक्सीन की सप्लाई

पूरी दुनिया जब कोरोना महामारी के कहर से परेशान थी, ऐसे समय में भारत ने कई देशों को मदद का हाथ बढ़ाते हुए कोविड वैक्सीन की सप्लाई की थी. इस साल जनवरी में वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम की शुरुआत के बाद से 94 देशों और दो संयुक्त राष्ट्र संस्थाओं को COVID-19 वैक्सीन की 723 लाख से अधिक खुराक की आपूर्ति की है. मंगलवार को इस बात की जानकारी राज्यसभा में दी गयी. 

स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा कि भारत ने महामारी की शुरुआत के बाद से 150 से अधिक देशों को COVID-19 से संबंधित चिकित्सा और अन्य सहायता की आपूर्ति की है. उन्होंने कहा, "जनवरी, 2021 में वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम की शुरुआत के बाद से भारत ने 29 नवंबर 2021 तक ग्रांट, कमर्शियल एक्सपोर्ट या COVAX के माध्यम से 94 देशों और 2 संयुक्त राष्ट्र संस्थाओं को कोविड वैक्सीन की 723.435 लाख खुराक की आपूर्ति की है."

50 से ज्यादा देशों ने भारत की मदद की

स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने बताया कि इसके साथ ही दूसरी लहर के दौरान COVID-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में, 50 से ज्यादा देशों ने भारत की कोविड से संबंधित उपकरणों और दवाओं के रूप में मदद की. इनमें विदेशी सरकारों, निजी कंपनियों, विदेशों में भारतीय संघों से आपूर्ति शामिल हैं. राज्यसभा में कम आय वाले देशों की मदद करने के आह्वान पर सरकार की प्रतिक्रिया पर भी सवाल उठाए गए. जिसके जवाब में भारती प्रवीण पवार ने कहा कि WHO के नेतृत्व में COVAX सुविधा ने इस बात का ध्यान है कि कम आय वाले देशों के लिए वैक्सीन की आपूर्ति में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए.

वो सभी देश जहां कोरोना वैक्सीन की पर्याप्त उपलब्धता है, उन्हें COVAX को खुराक दान करने और COVAX को आपूर्ति को प्राथमिकता देनी चाहिए. स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा कि भारत सरकार अब तक COVAX को 222.56 लाख COVID-19 वैक्सीन खुराक की आपूर्ति कर चुकी है.