scorecardresearch

COVID: भारत में सामने आया ओमिक्रॉन वेरिएंट का एक और मामला, कुल संख्या हुई तीन

इससे पहले भारत में ओमिक्रॉन वेरिएंट के दो मामले सामने आ चुके हैं. दोनों ही केस बेंगलुरू के हैं. जिसमें एक 46 साल की डॉक्टर हैं जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज ले रखी थी, जबकि दूसरा मामला 66 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी नागरिक का है जो भारत आया था.

Coronavirus Coronavirus

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने दुनियाभर के देशों की चिंताएं एक बार फिर बढ़ा दी हैं. भारत में भी इस वेरिएंट के फैलने का खतरा लगातार बना हुआ है. भारत में ओमिक्रॉन वेरिएंट का और केस सामने आया है. देश में ये ओमिक्रॉन का तीसरा मामला है. गुजरात के जामनगर में जिम्बाब्वे से आया एक 72 साल का बुजुर्ग कोरोना के नए वेरिएंट से संक्रमित पाया गया है. भारत के लिए ये बड़ी चिंता की बात है.          

ओमिक्रॉन का तीसरा केस:
खबरों के मुताबिक राज्य के स्वास्थ विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जामनगर के 72 वर्षीय व्यक्ति के करोना संक्रमित पाए जाने के बाद उसका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया, जिसके बाद आज उसके ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए जाने की पुष्टि हुई. फिलहाल उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है.    

ओमिक्रॉन के पहले दो केस:  
इससे पहले भारत में ओमिक्रॉन वेरिएंट के दो मामले सामने आ चुके हैं. दोनों ही केस बेंगलुरू के हैं. जिसमें एक 46 साल की डॉक्टर हैं जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज ले रखी थी, जबकि दूसरा मामला 66 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी नागरिक का है जो भारत आया था. ओमिक्रॉन से संक्रमित होने वाली 46 वर्षीय डॉक्टर की कोई ट्रेवल हिस्ट्री भी नहीं थी. 
 
ओमिक्रॉन के बारे में क्या जानकारी है?
कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के सामने आने के बाद से दुनियाभर के कई देशों ने एक बार फिर कोरोना संबंधी पाबंदियां लगानी शुरू कर दी है. ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला मामला दक्षिण अफ़्रीका  में सामने आया था. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वेरिएंट को "चिंता का विषय" बताया है. बताया जा रहा है कि ओमिक्रॉन के 30 से ज्यादा म्यूटेशन हो चुके हैं. इसके बारे में अभी बहुत कुछ नहीं पता है, जो रिसर्च के बाद ही सामने आएगा. जैसे क्या ये जानलेवा है? इस वेरिएंट पर मौजूदा वैक्सीन काम करेगी या नहीं? फिलहाल भारत समेत कई देशों ने इससे निपटने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं.