scorecardresearch

Indian air force rescue mountaineer: घायल पर्वतारोही के लिए देवदूत बनी भारतीय वायुसेना, माउंट नून से किया रेस्क्यू

Indian air force rescue mountaineer: भारतीय वायु सेना (IAF) ने लद्दाख में माउंट नून बेस कैंप से एक घायल पर्वतारोही का सफलतापूर्वक रेस्क्यू किया.

Indian Airforce Rescue Mountaineer Indian Airforce Rescue Mountaineer

भारतीय वायु सेना की 114 हेलीकॉप्टर यूनिट ने रविवार को एक बचाव अभियान में लद्दाख में माउंट नून के बेस कैंप से एक घायल पर्वतारोही को निकाला. लेह के जनसंपर्क अधिकारी (PRO) ने एक ट्वीट में कहा, "भारतीय वायु सेना के 114 एचयू #लेह ने एक साहसी बचाव अभियान में माउंट नून बेस कैंप से एक घायल पर्वतारोही को सफलतापूर्वक निकाला." ट्वीट में ऑपरेशन के वीडियो और तस्वीरें शेयर की गईं. 

सेना ने बनाया यह रिकॉर्ड भी 
भारतीय सेना के एक प्रेस बयान के अनुसार, पिछले हफ्ते, गढ़वाल राइफल्स के कर्नल रजनीश जोशी के नेतृत्व में पर्वतारोहियों की एक टीम ने माउंट कुन (7103 मीटर) और माउंट नून (7135 मीटर) पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की. उन्होंने माउंट कुन में योग भी किया। प्रेस रिलीज में आगे कहा गया है कि "टीम ने सभी बाधाओं को पार किया और इतिहास रचा है." टीम ने माउंटेन कुन की सबसे तेज़ चढ़ाई का रिकॉर्ड बनाया, जिसे उन्होंने सात दिनों में पूरा किया. विज्ञप्ति में कहा गया है कि पर्वतारोहियों की टीम ने चार दिनों में माउंटेन नून पर सबसे तेज चढ़ाई करने की उपलब्धि भी हासिल की. 

यह पर्वत नून-कुन पर्वत पर चढ़ने वाली पर्वतारोहियों की पहली टीम थी और समुद्र तल से 7000 मीटर ऊपर की चोटी पर सबसे तेज़ चढ़ाई थी. उन्होंने 7103 मीटर की ऊंचाई पर भी योग किया.