scorecardresearch

भारतीय सेना को मिले 319 नए अफसर, मित्र राष्ट्रों के भी 68 सैनिक पास आउट

319 युवा सैन्य अधिकारी भारतीय थलसेना को मिले हैं. जबकि 68 युवा सैन्य अधिकारी आठ मित्र देशों अफगानिस्तान, भूटान, श्रीलंका, नेपाल, मालद्वीव, म्यांमार, तंजानिया और तुर्किमेनिस्तान की सेना का अभिन्न अंग बने हैं.

भारतीय सेना को मिले नए अफसर भारतीय सेना को मिले नए अफसर
हाइलाइट्स
  • भारतीय सेना को मिले 319 नए अफसर.

  •  सीडीएस जनरल बिपिन रावत को कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचना था.

भारतीय सेना की सबसे बड़ी मिलिट्री एकेडमी से आज 319 जांबाज अफसर सेना का हिस्सा बन गए. उनके साथ ही मित्र राष्ट्रों के भी 68 सैनिक पास आउट हुए. मुख्य निरीक्षक के तौर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने परेड की सलामी ली, साथ में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी और मुख्य सचिव भी मौजूद थे. कैडेट्स के परिजन भी उनके इस खास दिन पर वहां मौजूद रहे.  

 सीडीएस जनरल बिपिन रावत को इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचना था, लेकिन 8 दिसंबर को हेलिकॉप्टर क्रैश में उनकी मौत के बाद अब राष्ट्रपति वहां पहुंचे. सेना के जवानों के साथ उनके परिवार वालों की खुशी भी सातवें आसमान पर थी. परेड समापन के बाद जवानों ने भी अपनी सफलता पर खुशी जाहिर की. भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून में आज पासिंग आउट परेड हुई. इसके साथ ही आज भारतीय थल सेना को 319 युवा जांबाजों की टोली मिल गई. साथ ही मित्र देशों के 68 कैडेट भी पास आउट हुए. पीपिंग और ओथ सेरेमनी के बाद पासिंग आउट बैच के 387 जेंटलमैन कैटेड बतौर लेफ्टिनेंट देश-विदेश की सेना का अभिन्न अंग बन गए हैं.  

68 युवा सैन्य अधिकारी आठ मित्र देशों से 

319 युवा सैन्य अधिकारी भारतीय थलसेना को मिले हैं. जबकि 68 युवा सैन्य अधिकारी आठ मित्र देशों अफगानिस्तान, भूटान, श्रीलंका, नेपाल, मालद्वीव, म्यांमार, तंजानिया और तुर्किमेनिस्तान की सेना का अभिन्न अंग बने हैं. इसके साथ ही देहरादून स्थित प्रतिष्ठित भारतीय सैन्य अकादमी के नाम देश-विदेश की सेना को 63 हजार 668 युवा सैन्य अधिकारी देने का गौरव जुड़ गया है. इनमें मित्र देशों को मिले 2624 सैन्य अधिकारी भी शामिल हैं.

पासिंग आउट परेड में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बतौर निरीक्षण अधिकारी परेड की समीक्षा की और पास आउट हो रहे जेंटलमैन कैडेटों से सलामी ली. उनके साथ में कमांडेंड लेफ्टिनेंट जनरल हरिन्द्र सिंह और स्वॉर्ड ऑफ ऑनर विजेता अनमोल गुरुंग भी मौजूद रहे.  इसके बाद भावी सैन्य अफसरों की भव्य मार्चपास्ट हुई. समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कैडेट्स को अवॉर्ड से सम्मानित किया.