scorecardresearch

Gender-Neutral Selection Board का गठन करेगी इंडियन आर्मी, पुरुषों के समान प्रमोशन लेकर देश की सेवा करेंगी महिला अधिकारी 

लेफ्टिनेंट कर्नल से कर्नल तक पदोन्नति के लिए सभी अधिकारियों के लिए एक जेंडर-न्यूट्रल सेलेक्शन बोर्ड का गठन किया जाएगा. आज महिला अधिकारी अपने पुरुष समकक्षों के समान चुनौतीपूर्ण नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए कमर कस रही हैं.

Indian Army (file photo) Indian Army (file photo)
हाइलाइट्स
  • महिला अधिकारियों को पुरुष समकक्षों के बराबर सौंपे जा रहे पद 

  • आज महिलाएं तीनों सेनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहीं

भारतीय सेना 2024-25 में पुरुष और महिला अधिकारियों को कर्नल के पद पर प्रमोट करने के लिए एक जॉइंट सेलेक्शन बोर्ड लागू करने की योजना बना रही है. इस निर्णय का उद्देश्य सेना के भीतर लैंगिक समानता को बढ़ावा देना है. इससे पुरुषों के समान प्रमोशन लेकर देश की सेवा महिला अधिकारी करेंगी.

सेना के एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि लेफ्टिनेंट कर्नल से कर्नल तक पदोन्नति के लिए 2009 से सभी अधिकारियों के लिए एक जेंडर-न्यूट्रल जॉइंट सेलेक्शन बोर्ड का गठन किया जाएगा. कर्नल के पद पर पदोन्नति के लिए पुरुष और महिला अधिकारियों के लिए एक कॉमन सेलेक्शन बोर्ड को लागू करने का सेना का निर्णय 108 महिला अधिकारियों को सेलेक्ट-ग्रेड कर्नल के पद पर पदोन्नत करने के हालिया कदम का अनुसरण है. 

कमांड असाइनमेंट की पेशकश की गई
महिला अधिकारियों को पहली बार विशिष्ट शाखाओं में कमांड असाइनमेंट की पेशकश की गई. स्पेशल सेलेक्शन बोर्ड से गुजरने वाली महिला अधिकारियों को 1992 से 2006 के बीच नियुक्त किया गया था. वे विभिन्न हथियारों और सेवाओं से संबंधित थीं, जिनमें इंजीनियर, सिग्नल, आर्मी एयर डिफेंस, इंटेलिजेंस कोर, आर्मी सर्विस कॉर्प्स, आर्मी ऑर्डनेंस कॉर्प्स और इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल इंजीनियर शामिल थी. 

कई नीतिगत छूट दी गई थी
जब कमांड असाइनमेंट के लिए महिला अधिकारियों पर विचार करने के लिए स्पेशल सेलेक्शन बोर्ड (जनवरी में पहली बार) का गठन किया गया था, तो अनिवार्य योग्यता के लिए कई नीतिगत छूट दी गई थी. एक कंपनी में वापस आने के लिए जो सेवा से बाहर हो गए थे और एक अंतराल के बाद फिर से जुड़ गए थे, उन्हें रिपोर्ट लेने की आवश्यकता थी. इसके लिए सात साल तक कोई रिपोर्ट नहीं ली गई थी. 

योग्यता के आधार पर प्रतिस्पर्धा 
अधिकारी ने बताया कि उनके पुरुष बैचमेट्स के साथ योग्यता का कोई मानदंड नहीं था. समान पदोन्नति अनुपात सुनिश्चित किया गया था. हालांकि अधिकांश बैचों के लिए यह पुरुष अधिकारियों के संबंधित बैच से अधिक था. उन्होंने कहा, 2024-25 से कॉमन सेलेक्शन बोर्ड के साथ, पुरुष और महिला अधिकारी समान रिक्तियों के लिए योग्यता के आधार पर प्रतिस्पर्धा करेंगे.

प्रगतिशील कदम बताया
एक पूर्व महिला अधिकारी कैप्टन शालिनी सिंह ने कहा, एक कॉमन सेलेक्शन बोर्ड का गठन करना एक प्रगतिशील कदम है क्योंकि महिला अधिकारी मांग करती रही हैं कि उनके साथ उनके पुरुष समकक्षों के बराबर व्यवहार किया जाए. उन्होंने कहा कि महिला अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से उनके पुरुष बैचमेट्स के साथ ब्रिगेडियर के रूप में चयन के लिए विचार किया जाएगा और उन्हें उनकी योग्यता और तुलनात्मक प्रोफ़ाइल के आधार पर ग्रेड दिया जाएगा. सेना द्वारा 2020 में स्थायी कमीशन (पीसी) देना शुरू करने के बाद ही महिलाओं के लिए कमान की भूमिकाएं संभव हो पाईं. आज महिला अधिकारी अपने पुरुष समकक्षों के समान चुनौतीपूर्ण नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए कमर कस रही हैं.  उन्होंने कहा कि सेना ने यह सुनिश्चित करने के लिए कई स्तरों पर समवर्ती कार्रवाइयों की एक शृंखला शुरू की है कि लीडरशिप की भूमिकाओं के लिए महिला अधिकारियों को सशक्त बनाकर फोर्स तेजी से समावेशिता की ओर बढ़े.

महिलाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहीं
महिलाएं अब तीनों सेनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं और अब उन्हें बाहरी व्यक्ति के रूप में नहीं देखा जाता है. उन्हें उनके पुरुष समकक्षों के बराबर पद सौंपे जा रहे हैं, जैसे कि लड़ाकू विमान उड़ाना, युद्धपोतों पर सेवा देना, अधिकारी रैंक (PBOR) कैडर से नीचे के कर्मियों में शामिल होना, स्थायी कमीशन के लिए पात्र होना, कमांड असाइनमेंट प्राप्त करना और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रशिक्षित होना.