scorecardresearch

Indian Coast Guard Day 2024: क्यों मनाया जाता है भारतीय तटरक्षक दिवस...इतिहास और महत्व, इंडियन कोस्ट गार्ड के बारे में जरूरी बातें

भारत की समुद्री सीमाओं के रक्षकों को भारतीय तटरक्षक बल कहते हैं.भारतीय तटरक्षक बल 01 फरवरी 1977 को अस्तित्व में आया था, जिसमें भारतीय जल क्षेत्र में निगरानी के लिए केवल सात जहाजों का बेड़ा था. आज ये काफी बड़ा हो चुका है.

Indian Coast Guard Indian Coast Guard

भारतीय तटरक्षक दिवस (Indian Coast Guard Day) हर साल 1 फरवरी को मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य तटरक्षक के योगदान का सम्मान करना है. भारतीय तटरक्षक दिवस उन अधिकारियों और कर्मियों को समर्पित है जो समुद्री सुरक्षा की देखभाल करते हैं. इस साल, भारतीय तटरक्षक दिवस अपने 48वें स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाएगा. इसके अलावा, यह वर्ष इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि 26 जनवरी को 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारतीय तटरक्षक बल के कुछ चयन पुरस्कार विजेताओं को राष्ट्रपति तटरक्षक पदक और तटरक्षक पदक को मंजूरी दी. ये पदक उन कर्मियों को दिए जा रहे हैं जिन्होंने समुद्री सीमाओं की सुरक्षा करने और समुद्र में आपात स्थिति का जवाब देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

इतिहास और महत्व
भारतीय तटरक्षक बल की स्थापना 1 फरवरी, 1977 को अर्थव्यवस्था में बाधा डालने वाले सामानों की समुद्र के जरिए की जाने वाली तस्करी को रोकने के लिए की गई थी. तटरक्षक की जिम्मेदारियों में अपतटीय सुरक्षा (offshore security), समुद्री सुरक्षा और तटीय सुरक्षा के साथ-साथ भारत के विशेष आर्थिक क्षेत्र (EEZ) की सुरक्षा भी शामिल है. 18 अगस्त 1978 को संसद ने घोषणा की कि भारतीय तटरक्षक (ICG) दिवस 1 फरवरी को मनाया जाएगा.

भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक के अनुसार, ICG विभाग को दुनिया के चौथे सबसे बड़े तटरक्षक बल के रूप में स्थान दिया गया है. भारतीय नौसेना, सीमा शुल्क विभाग और पुलिस के सहयोग से प्रत्येक कर्मी की ड्यूटी अलग-अलग होती है. गार्डों को विभिन्न क्षेत्रों में आवंटित किया जाता है, जिसमें गांधीनगर, गुजरात में स्थित उत्तर-पश्चिम क्षेत्र, चेन्नई में पूर्वी क्षेत्र और कोलकाता में उत्तर पूर्व क्षेत्र और अंडमान और निकोबार क्षेत्र शामिल हैं.

इंडियन कोस्ट गार्ड के बारे में जरूरी बातें

1. अपने वर्तमान स्वरूप में ICG का औपचारिक उद्घाटन 18 अगस्त 1978 को तटरक्षक अधिनियम 1978 के अधिनियमन के साथ संघ के एक स्वतंत्र सशस्त्र बल के रूप में किया गया था. 

2. 1 फरवरी, 1977 को एक अंतरिम भारतीय तटरक्षक बल अस्तित्व में आया था. 

3. इसके गठन के समय आईसीजी के पास दो नौसेना फ्रिगेट और पांच गश्त करने वाली नौकाओं का बल था. पिछले कुछ वर्षों में ताकत बढ़ी है.

4. तटरक्षक बल भारतीय नौसेना, मत्स्य पालन विभाग, राजस्व विभाग (सीमा शुल्क) और केंद्रीय और राज्य पुलिस बलों के साथ निकट सहयोग में काम करता है.

5. भारत की 7516.60 किलोमीटर की तटरेखा विभिन्न राज्यों और कुछ सबसे व्यस्त व्यापार मार्गों की किलोमीटर तटरेखा को कवर करती है.

6. तट पर नौ भारतीय राज्य और चार केंद्र शासित प्रदेश स्थित हैं. इनमें गुजरात, दमन और दीव, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, लक्षद्वीप, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल शामिल हैं.

7. भारतीय नौसेना, तट रक्षक और तटीय राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की समुद्री पुलिस भारतीय तटों की रक्षा करती है.

8. जमीन पर, भारत का तट कई देशों के करीब है और सबसे व्यस्त पारंपरिक समुद्री व्यापार मार्गों में से एक है.