scorecardresearch

INS Imphal: 8 बराक, 16 ब्रह्मोस, 76 एमएम रैपिड माउंट गन, एंटी सबमरीन टॉरपीडो... इन घातक हथियारों से लैस है स्वदेशी INS इंफाल

Indian Navy: INS Imphal भारतीय नौसेना में शामिल हो गया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में मंगलवार को मुंबई स्थित नौसेना डॉकयार्ड में नौसेना के नवीनतम स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक को कमीशन किया गया.

INS Imphal INS Imphal
हाइलाइट्स
  • 132 युद्धपोतों का संचालन करती है नेवी

INS Imphal भारतीय नौसेना का हिस्सा बन गया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को मुंबई स्थित नौसेना डॉकयार्ड में आयोजित एक कार्यक्रम में नौसेना के नवीनतम स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस इम्फाल को राष्ट्र को समर्पित किया. INS इम्फाल देश का पहला युद्धपोत है जिसका नाम पूर्वोत्तर के किसी शहर के नाम पर रखा गया है. इस प्रकार, इम्फाल का नौसेना में शामिल होना, राष्ट्रीय सुरक्षा, संप्रभुता और समृद्धि के लिए इम्फाल शहर, मणिपुर राज्य और बड़े पूर्वोत्तर क्षेत्र के महत्व और योगदान को रेखांकित करता है. 

ये हैं खासियतें
INS इंफाल विशाखापत्तनम श्रेणी के स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक का तीसरा जहाज है. प्रोजेक्ट 15बी (विशाखापत्तनम वर्ग) उन्नत क्षमताओं और अधिक स्वदेशी सामग्री के साथ प्रोजेक्ट 15ए (कोलकाता वर्ग) और प्रोजेक्ट 15 (दिल्ली वर्ग) स्वदेशी विध्वंसक की श्रृंखला में नवीनतम है. 163 मीटर लंबाई, 7,400 टन वजन और 75% स्वदेशी सामग्री के साथ, इम्फाल को भारत में निर्मित सबसे शक्तिशाली युद्धपोतों में से एक माना जा सकता है. आईएनएस इम्फाल सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों जैसे अत्याधुनिक 'अत्याधुनिक' हथियारों और सेंसरों से भरा हुआ है. 

जहाज की पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमताएं स्वदेशी रूप से विकसित रॉकेट लॉन्चर, टारपीडो लॉन्चर और पनडुब्बी रोधी युद्ध हेलीकॉप्टरों द्वारा प्रदान की जाती हैं. यह परमाणु, जैविक और रासायनिक युद्ध स्थितियों में लड़ने के लिए सुसज्जित है और इसमें उच्च स्तर की स्वचालन और गुप्त विशेषताएं हैं. आईएनएस इम्फाल के निर्माण और उसके परीक्षणों में लगा समय किसी भी स्वदेशी विध्वंसक के लिए सबसे कम समय है. इंफाल की आधारशिला 19 मई, 2017 को रखी गई थी और जहाज को 20 अप्रैल, 2019 को पानी में उतारा गया था.

132 युद्धपोतों का संचालन करती है नेवी
वर्तमान में, भारतीय नौसेना 132 युद्धपोतों का संचालन करती है, जिसमें तीन अलग-अलग वर्गों - कोलकाता क्लास, दिल्ली क्लास और राजपूत क्लास के 11 निर्देशित मिसाइल विध्वंसक शामिल हैं. कम से कम 67 जहाज निर्माणाधीन हैं जिनमें से 65 भारतीय शिपयार्ड में हैं. नौसेना स्टाफ के प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने हाल ही में कहा है, "हम 2035 तक (हमारे नौसैनिक बेड़े में) 170-175 जहाजों पर विचार कर रहे हैं."

बंदरगाह और समुद्र दोनों में एक कठोर और व्यापक परीक्षण कार्यक्रम पूरा करने के बाद आईएनएस इम्फाल को 20 अक्टूबर को नौसेना को सौंप दिया गया था. इसके बाद, जहाज ने नवंबर 2023 में विस्तारित-रेंज सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जो कमीशनिंग से पहले किसी भी स्वदेशी युद्धपोत के लिए पहला प्रयास था, इस प्रकार नौसेना के युद्ध प्रभावशीलता और अपने अत्याधुनिक स्वदेशी हथियारों और प्लेटफार्मों में विश्वास पर जोर का प्रदर्शन किया. आईएनएस इंफाल एक अत्याधुनिक युद्धपोत है, जिसे भारतीय नौसेना के युद्धपोत डिजाइन ब्यूरो ने डिजाइन किया है और मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड ने बनाया है. इसमें एमएसएमई और डीआरडीओ सहित सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों का महत्वपूर्ण योगदान है.