scorecardresearch

तरक्की की राह पर लगातार आगे बढ़ रही है Indian Railway, आप भी जानें भविष्य में कैसा होगा भारतीय रेलवे

पिछले कुछ सालों से भारतीय रेलवे लगातार अपने इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम कर रही है. ट्रेनों के मैनेजमेंट से लेकर नए प्रोजेक्ट्स लाने तक, भारतीय रेलवे ने मिसाल पेश की है.

Indian Railway Indian Railway
हाइलाइट्स
  • आधुनिक सुविधाओं से संपन्न होगा अयोध्या का रेलवे स्टेशन

  • चिनाब ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल होगा

पिछले कुछ सालों में भारतीय रेलवे ने बहुत तरक्की की है. हर क्षेत्र में रेलवे कुछ नया और अलग करने की कोशिश में है. अब जल्द ही वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस रेलवे स्टेशन की सौगात अयोध्यावासियों को मिलने जा रही है. बताया जा रहा है कि यह देश के सबसे खूबसूरत और आधुनिक सुविधाओं से संपन्न रेलवे स्टेशनों में से एक होगा. 

इस स्टेशन पर कुल 200 करोड़ रुपये खर्च होंगे और यह दस हजार वर्ग किमी में फैला होगा. इस रेलवे स्टेशन में खूबसूरत भवन, पार्किंग, कर्मचारियों के लिए आवास, रेलवे पुलिस के लिए कार्यालय, तीन नए प्लेटफॉर्मों, रोड निर्माण और ड्रेनेज आदि होगा. और बाहरी हिस्से पर मंदिर का स्वरूप प्रदर्शित होगा. 

इसके अलावा भी भारतीय रेलवे ने कई और महत्वपूर्ण परियोजनाएं की हैं. जैसे, 

चिनाब ब्रिज
जम्मू-कश्मीर के दो हिस्सों को जोड़ता चिनाब ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल बनाकर तैयार हो रहा है. इसकी ऊंचाई नदी के तल से 359 मीटर है. और यह 27949 करोड़ रुपये की लागत के साथ बनाया जा रहा है. यह आइफिल टावर से भी ऊंचा होगा. 

अंडर वाटर ट्रेन टनल
भारत में पहली बार एक ट्रेन नदी के नीचे से होकर गुजरेगी. दरअसल, कोलकाता मेट्रो हुगली नदी के नीचे बनाई गई सुरंग से होकर निकलेगी. इसकी लंबाई 10.8 किमी है और 520 मीटर पानी के अंदर सुरंग का हिस्सा है. ट्रेन एक मिनट से भी कम समय में करीब आधा किलोमीटर तक पानी के नीचे से होकर गुजरेगी. 

बीना सोलर प्लांट 
भारतीय रेलवे ने मध्य प्रदेश के बीना में सोलर पावर प्लांट लगाया है. इस प्लांट में तैयार सोलर एनर्जी से अब ट्रेनें दौड़ रही हैं. यह देश का ऐसा पहला स्टेशन है जहां पर इस तरह से सोलर एनर्जी पर काम किया जा रहा है. इससे रेलवे को हर साल 104 करोड़ रुपये की बचत हो रही है और 2160 टन कार्बन डाइऑक्साइड कम निकल रही है. 

रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम 
अब तक आपने तेज गति से दौड़ने वाली और सुविधाओं से लैस मेट्रो ट्रेन को इंटर सिटी ट्रैवल करते हुए देखा है. लेकिन एनसीआरटीसी द्वारा आरआरटीएस नाम की ऐसी ट्रेन लाई जा रही है जो दो प्रदेशों को आपस में जोड़ेगी. इसके पहले चरण में ट्रेन दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ के बीच 180 किमी/घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी. 

इसके अलावा बुलेट ट्रेन और वंदे भारत पर लगातार काम चल रहा है.