scorecardresearch

Indian Railways : रेलवे का यात्रियों को होली पर तोहफा, ट्रेनों में दोबारा शुरू हुई जनरल कोच की व्यवस्था

ट्रेनों में जनरल डिब्बों की पुरानी व्यवस्था को बहाल करने का फैसला यात्रियों के लिये राहत देने वाली खबर है. अब यात्री पहले की तरह ही ट्रेन में जनरल टिकट (General Ticket )लेकर यात्रा कर पाएंगे.

भारतीय रेलवे भारतीय रेलवे
हाइलाइट्स
  • आज से सभी ट्रेनों में जनरल कोच की पुरानी व्यवस्था बहाल

  • अब जनरल टिकट लेने में भी कोई परेशानी नहीं होगी

कोरोना काल के दौरान कई सारी ट्रेन रद्द चल रही थीं. कई ट्रेन तो लगभग दो साल से ही नहीं चल पा रही थी. ऐसे में अब कोरोना के मामले कम होने पर रेलवे ने यात्रियों को होली पर तोहफा दिया है. रेलवे ने ऐलान किया है कि मार्च यानी आज से सभी ट्रेनों में जनरल कोच (General Coach)की पहले की तरह वयवस्था होगी. रेल मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश से यह जानकारी मिली है. 

रेलवे के इस फैसले से सबसे ज्यादा फायदा उत्तर भारत और पूर्वी भारत के लोगों को होगा. होली के त्योहार में अपने घर जाने वाले लोगों को इस तरह रेलवे ने ट्रेनों में जनरल डिब्बों की पुरानी व्यवस्था को बहाल करने का फैसला कर बड़ा तोहफा दिया है. रेल मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा कि सभी ट्रेनों को पहले की तरह रीस्टोर कर दिया गया है और जनरल डिब्बों की पुरानी व्यवस्था को बहाल करने की मंजूरी दी गई है.

यात्रियों को मिलेगी राहत 

ट्रेनों में जनरल डिब्बों की पुरानी व्यवस्था को बहाल करने का फैसला यात्रियों के लिये राहत देने वाली खबर है. अब यात्री पहले की तरह ही ट्रेन में जनरल टिकट लेकर यात्रा कर पाएंगे. साथ ही रेलवे ने अपने आदेश में कहा है कि यात्रियों को अब जनरल टिकट लेने में भी कोई परेशानी नहीं होगी और जनरल टिकट पर आसानी से यात्रा कर पाएंगे. 

भारतीय रेल के अधिकारियों के अनुसार, एडवांस रिजर्वेशन पीरियड खत्म होने के बाद यात्री जनरल टिकट से यात्रा कर पाएंगे. साथ ही महामारी से पहली की व्यवस्था की तरह ही अब द्वितीय श्रेणी के डिब्बों में यात्रा करने के लिए स्टेशन पर जाकर जनरल टिकट खरीद सकेंगे.

ये भी पढ़ें: