scorecardresearch

General Ticket Booking: लाइन में लगने के झंझट से छुटकारा! अब यात्री घर बैठे ऑनलाइन बुक करा सकते हैं Train का जनरल टिकट, Indian Railway ने दिया ये ऑप्शन, जानें प्रोसेस

Indian Railways Train Ticket Rules: भारतीय रेलवे ने ट्रेन के जनरल डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप में बड़ा बदलाव किया है.जनरल टिकट बुक करवाने की दूरी सीमा को समाप्त कर दिया है. अब यात्री कहीं से भी ट्रेन का साधारण टिकट खरीद सकते हैं. 

Train (Photo-Unsplash) Train (Photo-Unsplash)
हाइलाइट्स
  • पहले जनरल टिकट बुक करने की अधिकतम दूरी सीमा थी 20 किमी

  • यात्रियों के समय की होगी बचत

Indian Railways News: रोजाना ट्रेनों के जनरल डिब्बों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अब टिकट के लिए लाइन में लगने के झंझट से उन्हें छुटकारा मिल जाएगा. सीधे मोबाइल से ही यात्री टिकट प्राप्त कर सकेंगे. जी हां, भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (Uts On Mobile App) के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है. इसके लिए रेलवे ने यूटीएस (अनारक्षित टिकटिंग प्रणाली) ऐप के लिए बाहरी सीमा जियो-फेसिंग दूरी की प्रतिबंध को तत्काल प्रभाव से खत्म कर दिया है. इसका मतलब है कि अब आप घर बैठे भी जनरल टिकट (General Ticket) और प्लेटफॉर्म टिकट खरीद सकते हैं. 

दूरी सीमा को कर दिया गया है समाप्त
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि अब जनरल टिकट किसी भी स्थान से बुक किए जा सकते हैं. उन्होंने बताया कि साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप में बड़ा बदलाव किया गया है, जिसमें जनरल टिकट बुक करवाने की दूरी सीमा को समाप्त कर दिया गया है. 
 
जियो फेसिंग की न्यूनतम दूरी में कोई बदलाव नहीं
कैप्टन शशि किरण ने बताया कि इससे पूर्व यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से जनरल टिकट बुक करने की अधिकतम दूरी सीमा 20 किलोमीटर थी. कोई भी यात्री स्टेशन के प्लेटफार्म से 20 किलोमीटर से अधिक दूरी होने पर टिकट बुक नहीं करवा सकता था. अब दूरी सीमा को समाप्त करने से जनरल टिकट कहीं से भी ऑनलाइन बुक हो सकता है. यहां उल्लेखित है कि जियो फेसिंग की न्यूनतम दूरी में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है जिसके तहत यात्री प्लेटफार्म और ट्रेन के अंदर से ऑनलाइन जनरल टिकट बुक नहीं करवा सकता है. 

मिलता है आसान इंटरफेस 
यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप सुविधा के माध्यम से यात्री को आसान इंटरफेस (Easy Interface) मिलता है. इसका इस्तेमाल कर मोबाइल पर पेपरलेस जनरल टिकट/प्लेटफॉर्म टिकट/सीजन टिकट आसानी से यात्री स्वयं ही बना सकते हैं. इससे यात्री के समय की बचत होती है साथ ही साथ कागज की बचत होती है. पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलता है.

सम्बंधित ख़बरें