scorecardresearch

Longest Train Tunnel : देश में पहली बार मिट्टी के पहाड़ के नीचे यहां बन रही सबसे लंबी सुरंग, जल्द ही रंग लाएगी रेलवे की मेहनत 

इसके निर्माण के दौरान सबसे बड़ी चुनौती 65 मीटर मिट्टी के पहाड़ के नीचे एक सुरंग बनाना था, क्योंकि खुदाई के समय दुर्घटना की आशंका थी. साथ ही मिट्टी गिरने का भी खतरा था. 

ट्रेन टनल (सांकेतिक तस्वीर) ट्रेन टनल (सांकेतिक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • 65 मीटर मिट्टी के पहाड़ के नीचे बन रही सुरंग

  • निर्माण के दौरान मिट्टी गिरने का भी खतरा

भारतीय रेलवे (Indian Railways) इंफाल को गुवाहाटी से जोड़ने वाली देश की सबसे लंबी ट्रेन टनल(Train Tunnel) का निर्माण कर रहा है. उच्च-मिट्टी के पहाड़ों के नीचे नया रेल लाइन मार्ग, जिरीबाम से इंफाल तक 111 किलोमीटर लंबा है. फिलहाल निर्माण कार्य चल रहा है और रिपोर्ट्स की मानें तो इसका करीब 70 फीसदी काम पूरा हो चुका है.

इस रेल लाइन का करीब 62 किलोमीटर का हिस्सा नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे के तहत बन रही सुरंग से होकर गुजरेगा. सरकार 2023 तक परिचालन शुरू करने की योजना बना रही है. यह कार्य राष्ट्रीय राजधानी कनेक्टिविटी के तहत किया जा रहा है. इस रेल मार्ग की कुल लंबाई 111 किमी के करीब है, जिसमें से कम से कम 62 किमी सुरंग से होकर गुजरेगी. 

2023 से शुरू होगा ट्रेनों का संचालन 

इस लाइन पर सभी पुलों की कुल लंबाई 3.5 किमी है. पूरे रेलवे रूट पर 10 स्टेशन होंगे. मुख्य अभियंता रेल परियोजना, संदीप शर्मा ने बताया कि 70.3 किमी का खंड पूरा हो चुका है और शेष काम भी जल्द ही पूरा हो जाएगा. उन्होंने बताया कि ट्रेनों का संचालन दिसंबर 2023 तक शुरू हो जाएगा. सबसे बड़ी चुनौती 65 मीटर मिट्टी के पहाड़ के नीचे एक सुरंग बनाना था, क्योंकि खुदाई के समय दुर्घटना की आशंका थी. साथ ही मिट्टी गिरने का भी खतरा था. 

मिट्टी के नीचे बनने वाली सबसे लंबी सुरंग

संदीप शर्मा ने कहा कि सभी काम सावधानी और सुरक्षा के साथ किया जा रहा है. यह सुरंग मिट्टी के नीचे बनने वाली सबसे लंबी सुरंग है, हालांकि देश की सबसे लंबी सुरंग पीर पंजाल में है. इस सुरंग को बनाने में उत्तरी सीमांत रेलवे को विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ा है और इसका 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है.

ये भी पढ़ें: