scorecardresearch

New train for common man: नॉन एसी नई ट्रेन शुरू करने पर विचार कर रहा रेलवे, वंदे भारत जैसी होंगी सुविधाएं

Indian Railways to launch new train for common man: भारतीय रेलवे अब आम आदमी के लिए एक नई ट्रेन बनाने की उम्मीद कर रहा है जिसमें कई नई सुविधाएं होंगी.

वंदे भारत के बाद 'वंदे साधारण' (Representational Image) वंदे भारत के बाद 'वंदे साधारण' (Representational Image)
हाइलाइट्स
  • इस ट्रेन में होंगे दो लोकोमोटिव

  • साल के अंत तक तैयार हो सकता है ट्रेन का प्रोटोटाइप 

भारतीय रेलवे एक नई किफायती नॉन-एसी ट्रेन शुरू करने पर विचार कर रहा है जो आम आदमी के लिए होगी. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की संख्या बढ़ाने के बाद, भारतीय रेलवे अब अपग्रेडेड सेकंड क्लास अनरिजर्वड और सेकंड क्लास 3-टायर स्लीपर कोच के साथ एक नई ट्रेन बनाने की उम्मीद कर रहा है. 

नई ट्रेन का नाम अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन विचार है कि आम आदमी के लिए बेहतर यात्रा अनुभव वाली ट्रेन तैयार की जाए. एक अधिकारी ने टीओआई को बताया कि नई ट्रेन में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के समान कुछ सुविधाएं होंगी. हालांकि, वंदे भारत एक्सप्रेस के विपरीत, नई आधुनिक ट्रेन लोको संचालित होगी. 

इस ट्रेन में होंगे दो लोकोमोटिव
समस्या यह है कि ज्यादातर भारतीय रेलवे ट्रेनें एक लोकोमोटिव पर चलती है, जबकि इसमें दोनों छोर पर लोकोमोटिव होंगे. महत्वपूर्ण बात यह है कि हर छोर पर एक लोकोमोटिव के साथ, ट्रेन तेज एक्सेलेरेशन के लिए पुश-पुल तकनीक का उपयोग करने में सक्षम होगी. 

इससे टर्मिनेटिंग स्टेशन पर लोकोमोटिव रिवर्सल की जरूरत भी खत्म हो जाएगी, जिससे टर्नअराउंड समय कम हो जाएगा. एलएचबी ट्रेन में 2 सेकेंड लगेज, गार्ड और दिव्यांग-अनुकूल कोच, 8 सेकेंड क्लास अनारक्षित कोच और 12 सेकेंड क्लास 3-टीयर स्लीपर कोच होंगे. इसमें सभी कोच नॉन-एसी होंगे. 

साल के अंत तक तैयार हो सकता है ट्रेन का प्रोटोटाइप 
इस नई ट्रेन के लिए इंजनों का निर्माण चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (सीएलडब्ल्यू) में किया जा रहा है और ट्रेन के डिब्बे चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में बनाए जाएंगे. ICF भारतीय रेलवे की एकमात्र कोच फैक्ट्री है जो वर्तमान में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का निर्माण कर रही है. 

रेलवे के एक अधिकारी ने टीओआई को बताया कि नई ट्रेन का प्रोटोटाइप इस साल के अंत तक तैयार होने की उम्मीद है. रेलवे बोर्ड ने अक्टूबर तक का लक्ष्य रखा है. संयोग से, रेलवे ने 2017 में बढ़ी हुई यात्री सुविधाओं के साथ अनारक्षित यात्रा के लिए नई अंत्योदय एक्सप्रेस की शुरुआत की थी. लेकिन नई ट्रेन में वंदे भारत एक्सप्रेस की प्रमुख विशेषताएं मिलने की उम्मीद है, साथ ही यह अंत्योदय कोचों से भी एक कदम आगे रहने की संभावना है.