scorecardresearch

Indian Railways : बदल गया प्लान? बिना कैंसिलेशन कैसे रिशेड्यूल करें रेलवे टिकट, जानिए तरीका

ट्रेन का टिकट खरीदने के बाद अगर आपकी यात्रा में कोई बदलाव होता है या फिर आप क्लास चेंज कराना चाहते हैं तो अब ये संभव है. इसके लिए रेलवे ने एक नियम स्थापित किया है जिसके जरिए आप अपनी यात्रा की तारीख को रीशेड्यूल कर सकते हैं.

अब ट्रेन टिकट में बदल सकेंगे यात्रा की तारीख अब ट्रेन टिकट में बदल सकेंगे यात्रा की तारीख

देश की लाइफ लाइन कही जाने वाली भारतीय रेल मे रोजाना लाखों की तादाद में लोग रिजर्वेशन करा कर यात्रा करते हैं. लेकिन ट्रेनों में कन्फर्म टिकट मिलना काफी मुश्किल होता है. इसी वजह से कंफर्म टिकट लेने के लिए लोग अपनी यात्रा की तारीख से काफी दिन पहले रिजर्वेशन करा लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपने टिकट की तारीख को रीशेड्यूल भी कर सकते हैं. यानी यात्रा की तारीख को बिना किसी शुल्क की कटौती के बदला जा सकता है. आज हम आपको रेलवे के उन नियमों के बारे में बता रहे हैं. जिनकी वजह से आप बिना किसी कटौती के अपने टिकट को रीशेड्यूल कर सकते हैं.

बदल सकेंगे तारीख
दरअसल कभी-कभी ऐसा भी होता है कि कंफर्म टिकट रहने के बावजूद किसी कारण से हमें अपनी यात्रा की तारीख को रीशेड्यूल करना पड़ता है. ऐसे भी बहुत से लोग जानकारी के अभाव में अपना टिकट कैंसिल करवाते हैं और दोबारा रिजर्वेशन कराते हैं. जिसमें पैसे का नुकसान भी होता है. लेकिन रेलवे के नियमों के अनुसार आप बिना किसी पैसे की कटौती के अपने यात्रा की तारीख को बदल सकते हैं. रेलवे के नियमों के मुताबिक आप कंफर्म आरएसी या वेटलिस्टेड टिकट की तारीख को रीशेड्यूल कर सकते हैं. साथ ही उसके क्लास को भी चेंज कर सकते हैं. लेकिन इसे सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है.

 जानिए क्या है नियम ?
अगर आपको अपने यात्रा की तारीख बदलनी है या फिर उसके क्लास को अपग्रेड करना है तो आपको अपना रिजर्वेशन टिकट ट्रेन के डिपार्चर टाइम से 48 घंटे पहले रिजर्वेशन काउंटर पर सरेंडर करना होगा. आपको रिजर्वेशन ऑफिस में मौजूद चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर या रिजर्वेशन सुपरवाइजर को एक एप्लीकेशन देना होगा जिसमें आप इस बात का जिक्र करेंगे कि आपको किसी कारणवश अपनी यात्रा की तारीख को बदलना पड़ रहा है. इसके बाद आपकी यात्रा की तारीख बिना किसी शुल्क के कटौती के चेंज कर दी जाएगी. इसी तरह अगर आप अपने टिकट की क्लास को अपग्रेड कराना चाहते हैं तो इसके लिए भी रिजर्वेशन सुपरवाइजर को एक एप्लीकेशन देना होगा. इसके बाद आपके किराए का डिफरेंस जमा करा कर आप के टिकट के क्लास को अपग्रेड कर दिया जाएगा.