scorecardresearch

Indian Railways Night Rules: भारतीय रेलवे ने Vande Bharat, राजधानी सहित कई ट्रेनों के लिए बदले रात्रि नियम, रात में सफर करने वाले यात्री इन बातों का रखें ध्यान

Indian Railways Rules: वंदे भारत और राजधानी जैसी ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने रात्रि नियमों में कुछ बदलाव किया है. रात में 10 बजे के बाद यात्री तेज आवाज में बात नहीं कर सकेंगे. इसके अलावा सफर दौरान केवल 10 बजे ही यात्रियों को ट्रेन में खाना ऑर्डर करने की अनुमति होगी.

वंदे भारत और राजधानी से सफर करने वाले यात्री इन बातों का रखें ध्यान वंदे भारत और राजधानी से सफर करने वाले यात्री इन बातों का रखें ध्यान

Indian Railways Night Rules: भारतीय रेलवे देश के नागरिकों के लिए ऐसा माध्यम है, जो रोजाना लाखों यात्रियों को उनके गतव्य स्थान तक पहुंचा था. अब भारतीय रेलवे ने वंदे भारत, राजधानी सहित कई ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए कुछ रात्रि नियम लागू किए हैं. रेलवे का प्रयास है कि यात्रियों के सफर को आरामदक बनाया जा सके और यात्रा के दौरान अन्य पैसेंजर को कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े.

सभी यात्रियों की सुविधा को सुनिश्चित करने के लिए रेलवे समय-समय पर कुछ नियम लागू करती है. अब वंदे भारत और राजधानी जैसी प्रसिद्ध ट्रेनें में शांत माहौल, टिकट जांच, खाना आर्डर और सीट से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव किया है. रात में सफर करने वाले यात्रियों को इन नियमों का ध्यान रखना चाहिए.

वंदे भारत और राजधानी जैसी ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों के लिए रात्रि नियम

शांत माहौल- रात 10 बजे के बाद यात्रियों को ट्रेन के अंदर तेज आवाज में बात करने से परहेज करना चाहिए. ट्रेन में सफर कर रहे अन्य यात्रियों को शांत माहौल मिल सकें.

रात की रोशनी-  दूसरों को परेशान करने से बचने के लिए, सफर के दौरान रात में ट्रेन के अंदर चमकदार रोशनी का उपयोग नहीं करना चाहिए. अगर जरुरी हो, तो केवल नाइट लाइट का प्रयोग करें.

ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना - भारतीय रेलवे यात्रियों को ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने के लिए कई सुविधाएं प्रदान करता है, जिससे वे अपनी यात्रा के दौरान अपने पसंदीदा भोजन का आनंद ले सकते हैं. हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ट्रेनों में भोजन वितरण सेवाएं रात 10 बजे के बाद उपलब्ध नहीं हैं.

टिकट जांच -  ट्रेन से यात्रा करने के दौरान रात के 10 बजे के बाद टीईटी आपकी टिकट को चेक नहीं कर सकता. 

मिडिल बर्थ - मिडिल बर्थ टिकट रखने वाले यात्रियों को रात में 10 बजे के बाद सोने के लिए अपनी सीट खोलने के मना नहीं कर सकते. यदि उस यात्री को ऐसा करने से रोकते है, तो यह नियमों के खिलाफ हो सकता है. 

रेलवे में सामान ले जाने के नियम

एसी कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को अधिकतम 70 किलोग्राम सामान ले जाने की अनुमति है, जबकि स्लीपर क्लास के यात्री 40 किलोग्राम तक और द्वितीय श्रेणी के यात्री 35 किलोग्राम तक सामान ले जा सकते हैं. अतिरिक्त सामान के लिए, यात्रियों के पास अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करने का विकल्प होता है. भुगतान के बाद यात्री एसी क्लास में 150 किलोग्राम, स्लीपर क्लास में 80 किलोग्राम और द्वितीय श्रेणी में 70 किलोग्राम तक का सामान ले जा सकते है.