scorecardresearch

Holi Train Confirm Ticket: होली पर घर जाने के लिए नहीं हो पाई है टिकट कन्फर्म? फिर भी कर सकते हैं ट्रेन में यात्रा, बस ये होगी शर्त 

होली पर घर जाने के लिए अगर आपकी टिकट कन्फर्म नहीं हो पाई है तो फिर भी आप ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको टीटीई से बात करनी होगी.  

ट्रेन में यात्रा ट्रेन में यात्रा
हाइलाइट्स
  • बिना कन्फर्म टिकट के करें ट्रेन में यात्रा

  • करनी होगी टीटीई से बात 

त्योहारी सीजन में कंफर्म टिकट मिलना काफी मुश्किल भरा हो सकता है. कई बार तो ऐसा भी होता है कि आपको 'तत्काल' टिकट रिजर्वेशन सिस्टम में भी कन्फर्म टिकट नहीं मिलता है. हालांकि, आप ऐसा होने के बाद भी यात्रा कर सकते हैं. किसी तरह की इमरजेंसी में या अगर आपके पास एक विकल्प के रूप में केवल ट्रेन ही है, तो एक तरीका है जिससे आप बिना कन्फर्म टिकट के भी भारतीय रेलवे की ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं.

बिना कन्फर्म टिकट के कैसे करें ट्रेन में यात्रा?

अगर किसी कारणवश आपको कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता है, तो आप अभी भी वेटिंग टिकट का इस्तेमाल करके यात्रा कर सकते हैं. जी हां, तो भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार ऐसा मुमकिन है. हालांकि, इस विकल्प का उपयोग करने के लिए आपको ध्यान रखना होगा कि वेटिंग टिकट आपको रेलवे टिकट विंडो से ही लेना होगा. 

जो लोग ऑनलाइन माध्यम से टिकट करवा रहे हैं उनके लिए ये नियम मान्य नहीं होगा. ऑनलाइन अनकंफर्म्ड टिकट यात्रियों को ट्रेन के अंदर यात्रा करने की अनुमति नहीं होती है. ऐसे मामले में ट्रेन के शुरू होने से पहले अगर सीट कन्फर्म नहीं होती है तो टिकट के पैसे यात्री को वापस कर दिए जाते हैं.

करनी होगी टीटीई से बात 

टिकट विंडो से वेटिंग लिस्ट या करंट बुकिंग टिकट लेने  के बाद यात्री ट्रेन के टीटीई से संपर्क कर पता लगा सकते हैं कि चार्ट बनने के बाद भी कोई सीट खाली है या नहीं. अगर आपके पास यह टिकट है तो टिकट चेकर आपको यात्रा करने से नहीं रोक सकता है. हालांकि, आपको सीट मिलेगी या नहीं यह टीटीई पर निर्भर करता है. अगर टीटीई के पास ट्रेन में कोई एक्स्ट्रा सीट नहीं बची है तो आपको कोई सीट नहीं मिलेगी.