scorecardresearch

Railways News: Train में अगर कोई आपकी सीट पर कब्जा कर ले तो जानिए कैसे आप सीट वापस ले सकते हैं

Indian Railways: कई बार देखा जाता है कि मुसाफिरों को ट्रेन में सीट को लेकर समस्या आ जाती है. कोई दूसरा मुसाफिर आपकी सीट पर कब्जा कर लेता है और सीट छोड़ने से इनकार कर देता है. ऐसे में आप इसकी शिकायत रेलवे की वेबसाइट पर कर सकते हैं और अपनी सीट वापस पा सकते हैं.

ट्रेन में आपकी सीट पर कोई कब्जा कर ले तो जानिए कैसे सीट वापस ले सकते हैं ट्रेन में आपकी सीट पर कोई कब्जा कर ले तो जानिए कैसे सीट वापस ले सकते हैं
हाइलाइट्स
  • अगर कोई आपकी सीट पर कब्जा कर ले तो वापस पा सकते हैं सीट

  • RailMadad ऐप पर जाकर शिकायत करें और सीट वापस पाएं

ट्रेन में कई बार सीट रिजर्व होने के बाद भी मुसाफिर को बैठने को नहीं मिलता है. उसकी सीट पर कोई दूसरा कब्जा कर लेता है. फिर सीट के लिए तू-तू, मैं-मैं होने लगती है. कई बार इसको लेकर ट्रेन में झगड़े तक की नौबत आ जाती है. इस तरह के वाक्ये उन ट्रेनों में होते रहते हैं, जिसमें भीड़ ज्यादा होती है. पहले स्लीपर में इस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. लेकिन अब ऐसी हरकतें AC कोच में भी होने लगी हैं. रेलवे की भाषा में ऐसे पैसेंजर को अनऑथराइज पैसेंजर बोलते हैं. कई दफा ऐसा होता है कि अनऑथलाइज पैसेंजर ये बोलकर मुसाफिरों को सीट देने से इनकार कर देते हैं कि ये सीट टीटीई ने अलॉट की है. अगर सफर के दौरान आपके साथ भी ऐसा होता है तो घबराने की जरुरत नहीं है. ऐसा होने पर बस आपको कुछ जरूरी कदम उठाने हैं, उसके बाद आपकी सीट आपको मिल जाएगी.

कैसे करें शिकायत-
सबसे पहले आपको टीटीई से इसकी शिकायत करनी चाहिए. अगर टीटीई आपको नहीं मिल रहा है तो आप इसकी शिकायत रेलवे की ऐप पर कर सकते हैं. चलिए हम आपको बताते हैं कि मुसाफिर रिजर्व सीट कब्जाने पर कैसे ऐप के जरिए शिकायत कर सकता है. 
सबसे पहले रेल मदद (Rail Madad) ऐप को डाउनलोड करना होगा. अगर आपके फोन में पहले से ऐप डाउनलोड है तो प्रक्रिया आगे बढ़ाएं.

  • ऐप को खोलकर उसमें पीएनआर नंबर डालें
  • कंप्लेन सेक्शन में जाकर कम से कम दो कंप्लेन करें
  • एक शिकायत आरपीएफ डिपार्टमेंट करें और दूसरा रेलवे बोर्ड को करें
  • अगर मुसाफिर चाहे तो 139 पर कॉल करके भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं

शिकायत करने के बाद रेलवे फौरन एक्शन में आएगा. टीटीई ट्रेन में कहीं भी हो, कुछ देर में आपके पास पहुंच जाएगा. जितनी जल्दी संभव होगा, आरपीएफ जवान भी मौके पर पहुंच जाएंगे. इसके बाद आपकी शिकायत का समाधान होगा. टीटीई और आरपीएफ के जवान आपकी सीट आपको दिलाएंगे और अनऑथलाइज पैसेंजर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे. अनऑथलाइज पैसेंजर पर जुर्माना भी लग सकता है और जेल भी भेजा जा सकता है. 

ऐसे कई मामलों में रेलवे ने फौरन एक्शन लिया है. शिकायत दर्ज करने के आधे घंटे के अंदर टीटीई और आरपीएफ की जवान मौके पर पहुंच गए और अनऑथराइज पैसेंजर से रिजर्व सीट मुक्त कराई और हकदार पैसेंजर को सीट दिलाई.

ये भी पढ़ें: