scorecardresearch

IRCTC Package: टूरिस्टों के लिए IRCTC का शानदार तोहफा, नेपाल की वादियों में घूमने का मिल रहा मौका

IRCTC Nepal Nirvana Package: घूमना पसंद है और आप मौका तलाश रहे हैं तो IRCTC आपके लिए शानदार मौका लेकर आया है. आईआरसीटीसी के नए टूर पैकेज के तहत नेपाल घूमने का मौका मिलेगा. इस टूर के दौरान आईआरसीटीसी हर सुविधा का ध्यान रखेगा और आपकी यात्रा मंगलमय हो, इसके लिए पूरी व्यवस्था करेगा.

आईआरसीटीसी का नेपाल टूर पैकेज आईआरसीटीसी का नेपाल टूर पैकेज
हाइलाइट्स
  • IRCTC लेकर आया है नेपाल घूमने का शानदार पैकेज

  • पैकेज के तहत 8 दिन और 7 रात का टूर

पर्यटन के लिहाज से नेपाल बेहद ही खूबसूरत जगह है. पहाड़ी वादियों में घूमने के शौकीन हैं तो नेपाल जाना सबसे अच्छा है. नेपाल घूमने में आपकी मदद रेलवे भी कर सकता है. आईआरसीटीसी नेपाल घूमने के लिए पैकेज लेकर आया है. इस टूर पैकेज में नेपाल की खूबसूरत जगहों को घूमने का मौका मिलेगा. नेपाल घूमने के लिए आईआरसीटीसी का निरवान पैकेज आया है. इसकी शुरुआत कोलकाता के हावड़ा से होगी. यात्रा की शुरुआत 28 अगस्त 2022 से होगी. इसके तहत एसी 3 चार्टर्ड कोच में ट्रैवल कर सकते हैं. इस यात्रा का अंत भी हावड़ा स्टेशन पर ही होगा.

क्या है निरवान टूर पैकेज-
यह स्पेशल टूर पैकेज 7 दिन और 8 रात का है. इस पैकेज के तहत यात्रा हावड़ा स्टेशन से शुरू होगी. इसके तहत आप हावड़ा से रक्सौल पहुंचेंगे. इसके बाद नेपाल बॉर्डर क्रॉस करके चितवन जाएंगे.

पैकेज में नेपाल में क्या देखेंगे-
इस पैकेज के दूसरे दिन नेपाल के चितवन पहुंचेंगे. जबकि तीसरे दिन पोखरा जाएंगे. जहां पूरे दिन खूबसूरत जगहों को घूमने का मौका मिलेगा. रात के वक्त पोखरा में ही रुकने की व्यवस्था होगी. इसके बाद कांठमाडू जाएंगे. कांठमाडू में आपको पशुपतिनाथ मंदिर, बौद्धनाथ स्तपू, दरबार स्क्वायर, पोखरा में मनोकामा मंदिर, विन्ध्यवासिनी मंदिर, गुप्तेश्वर महादेव गुफा के दर्शन करने का मौका मिलेगा. इसके बाद वापस रक्सौल लौटना होगा और वहां से ट्रेन से हावड़ा तक वापसी होगी.

क्या सुविधाएं मिलेंगी-
इस पैकेज में ट्रेन के 3 एसी कोच में यात्रा करना होगा. इसमें लंच, डिनर और ब्रेकफास्ट मिलेगा. इसकी जिम्मेदारी आईआरसीटीसी की होगी. रात के वक्त होटल में रूकने की व्यवस्था भी आईआरसीटीसी करेगा. घूमने के लिए कैब या कार की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी भी आईआरसीटीसी की होगी. इसके अलावा घूमने के लिए आपके साथ गाइड भी आईआरसीटीसी देगा.

टूर पैकेज पर कितना खर्च आएगा-
इस टूर पैकेज के तहत हर मुसाफिर को 27,896 रुपए खर्च करने होंगे. इसमें सारी सुविधाओं के खर्च शामिल हैं. इस यात्रा के दौरान अलग से कुछ भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यात्रा के लिए क्या है जरूरी-
टूर पैकेज के तहत मुसाफिर यात्रा कर सकता है. लेकिन उसके पास कुछ जरूरी चीजें होनी जरूरी है. इस दौरान कोविड नियमों का ख्याल रखा जाएगा. यात्रा के लिए मुसाफिर के पास डबल वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट होना जरूरी है. इसके अलावा एक पहचान पत्र भी होना जरूरी है, ताकि किसी भी परिस्थितियों में उसका इस्तेमाल किया जा सके.
निरवान टूर पैकेज के तहत नेपाल घूमने के इच्छुक है और इससे संबंधित ज्यादा जानकारी चाहिए. तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctctourism.com पर जा सकते हैं और जानकारी हासिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: