scorecardresearch

Indian Railways: रेलयात्रियों के लिए गुड न्यूज! पुश-पुल तकनीक से बनी ट्रेन Darbhanga से Anand Vihar के बीच चलेगी, जानें रूट और खासियत 

दरभंगा स्टेशन से आनंद विहार टर्मिनल तक पुश-पुल नॉन एसी ट्रेन चलाई जाएगी. यह ट्रेन सिर्फ 4 मिनट के अंदर ही 0 से 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. इससे कम समय में रेलयात्री अपने गंतव्य स्थल पर पहुंच जाएंगे.

Push-Pull Train Push-Pull Train
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी 30 दिसंबर को दे सकते हैं इस ट्रेन की सौगात 

  • मिथिलांचल के लोगों को आवागमन में होगी सहूलियत 

भारतीय रेलवे ने मिथिलांचल के लोगों को गुड न्यूज दी है. जी हां, जल्द ही यहां के लोगों को पुश-पुल तकनीक से बनी ट्रेन (ट्रेन के आगे और पीछे लगी इंजन से चलने वाली ट्रेन) की सौगात मिलने जा रही है. रेलवे ने इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी है. 

कम किराए में यात्री कर सकते हैं सफर
वंदे भारत की नई रंगों वाली ट्रेन की तरह दिखने और उसी तरह की तकनीक से बनी पुश-पुल ट्रेन समस्तीपुर रेल मंडल के जयनगर पहुंच गई है. दरभंगा से आनंद विहार टर्मिनल के लिए इस पुश-पुल ट्रेन को चलाने की योजना रेलवे ने बनाई है. समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने पुश-पुल रैक जयनगर तक आने की पुष्टि की है. यह ट्रेन आम लोगों के लिए इसलिए भी खास होगी कि इसमें स्लीपर क्लास और जनरल कोच लगाएं गए हैं. अत्याधुनिक तकनीक से बनी हाई स्पीड से चलने वाली इस पुश-पुल ट्रेन में कम बजट में लोग सफर कर सकतें है.

इस दिन हो सकती है ट्रेन की शुरुआत 
समस्तीपुर रेलमंडल के दरभंगा स्टेशन से आनंद विहार टर्मिनल तक अत्याधुनिक तकनीक से बनी पुश-पुल नॉन एसी ट्रेन चलाई जा सकती है. इस पुश-पुल ट्रेन की शुरुआत 30 दिसंबर तक होने की संभावना जताई जा रही है. रूट की अगर बात करें तो दरभंगा से वाया सीतामढ़ी रक्सौल गोरखपुर के रास्ते आनंद विहार के लिए पुश-पुल ट्रेन चल सकती है. हालांकि रेलवे के अधिकारियों की ओर से अभी इस संबंध में पुष्टि नहीं की गई है. 

हमारे पास पुख्ता जानकारी है कि पुश-पुल ट्रेन की रैक जयनगर स्टेशन पहुंच चुकी है. मिथिलांचल वासियों को पीएम नरेंद्र मोदी चौकाने वाले अंदाज़ में पुश-पुल ट्रेन की सौगात 30 दिसंबर को दे सकते हैं. यह ट्रेन हर तबके के लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगी. बता दें कि 11 अक्टूबर 2023 को रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने पुश-पुल ट्रेन की फोटो ट्विटर पर शेयर करते हुए इसकी जानकारी दी थी.

क्या है इस ट्रेन की खासियत
भारतीय रेल आधुनिकीकरण की दिशा में निरंतर प्रयास कर रही है. जिसका फायदा रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों को मिल रहा है. वंदे भारत जैसी ट्रेन ने रेलयात्रियों को खूब लुभाया है. वंदे भारत तकनीक की तरह ही भारतीय रेल ने पुश-पुल ट्रेन लॉन्च की है. अत्याधुनिक तकनीक से बनी इस ट्रेन के कोच के आगे और पीछे पॉवरफुल इंजन लगे हैं, जिसकी वजह से इस ट्रेन का नाम पुश-पुल रखा गया है. यह ट्रेन सिर्फ 4 मिनट के अंदर ही 0 से 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. इसका फायदा यह होगा कि कम समय में रेलयात्री लंबी दूरी की यात्रा पूरी कर सकेंगे. इसके साथ ही रिवर्सल वाले स्टेशन पर इंजन को बदलने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी.

130 के स्पीड से चलेगी पुश-पुल ट्रेन 
समस्तीपुर रेलमंडल को मिली पुश-पुल ट्रेन की क्षमता 130 किमी प्रति घंटे की है. ऐसा अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि किफायती दर की टिकट पर कम समय मे रेलयात्री दिल्ली की यात्रा कर सकेंगे. समस्तीपुर रेलमंडल के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने बताया कि दोनों तरफ इंजन लगे हुए पुश-पुल रैक मंडल के जयनगर स्टेशन आया है. 

इसमे पॉवरफुल WAP5 इंजन लगा हुआ है. इस पुश-पुल ट्रेन में 22 कोच लगें हुए है. इसमें 20 पैसेंजर कोच लगे हुए हैं तो दो एसएलआर कोच लगे हैं. डीआरएम ने कहा कि इस ट्रेन में नॉन एसी स्लीपर कोच और जनरल कोच है. पुश-पुल ट्रेन कहां से चलेगी इसकी जानकारी अभी नहीं है. उन्होंने कहा कि नए साल से पहले रेल यात्रियों को खुशखबरी मिल सकती है.  इस रैक का मेंटनेंस करके इसकी स्टडी कर रहें है. 

(जहांगीर आलम की रिपोर्ट)