scorecardresearch

Indian Railways: ट्रेन लेट होने पर अब फ्री में मिलेगा खाना...जानिए किन ट्रेनों के यात्री उठा पाएंगे इस सुविधा का लाभ

रेलवे ने अपनी कुछ ट्रेनों के लिए फ्री में खाना देने की पेशकश की है लेकिन इसके पीछे उसने एक वजह भी जारी की है. ट्रेन अगर दो घंटे से अधिक लेट होती है तो यात्रियों के खाने-पीने की व्यवस्था रेलवे को करनी होगी.

Indian Railways Indian Railways
हाइलाइट्स
  • खानपान व्यवस्था में हुआ सुधार

  • यात्रियों को मुफ्त में मिलेगा खाना

अगर हम आपसे ये कहें कि रेलवे अब आपको फ्री में खाना देगा तो आपको कैसा लगेगा? जाहिर सी बात है खुशी होगी. लेकिन अगर हम कहें कि खाना तो फ्री है लेकिन उसके पीछे एक शर्त है तो शायद आपको उतनी खुशी ना हो. खैर चलिए अब आपको सीधी-साधी बात बता देते हैं. रेलवे ने अपनी प्रीमियम ट्रेनें जैसे राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस में यात्रियों को मुफ्त भोजन की पेशकश की है.

खाना शाकाहारी होगा या मांसाहारी ये आप चुनेंगे लेकिन खाना तभी मिलेगा अगर ट्रेन दो घंटे लेट होगी. फिर चाहें देरी का कारण कुछ भी हो. बता दें कि रेलवे अपनी प्रीमियम ट्रेनों के संचालन पर वैसे भी विशेष ध्यान देता है. इस तरह की सुविधा हवाई जहाज में भी मिलती है. अगर कोई प्लेन ज्यादा लेट होता है तो यात्रियों के खाने पीने की व्यवस्था कंपनी को करनी पड़ती है.

क्या है नियम? 
रेलवे के अनुसार प्रीमियम ट्रेन अगर 2 घंटे से अधिक लेट स्टेशन पहुंचती है तो यात्रियों को खाना मुफ्त में दिया जाएगा. इन सभी ट्रेनों का किराया सामान्य और एक्सप्रेस ट्रेन की तुलना में काफी अधिक है इसलिए ये प्रीमियम ट्रेने कहलाती हैं. बता दें, इन ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों को आईआरसीटीसी की तरफ से खाना और चाय आदि उपलब्ध करवाया जाता है.

खानपान व्यवस्था में क्या हुआ सुधार?
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) की स्थापना 1999 में हुई थी और इसे भोजन तैयार करने की गुणवत्ता में सबसे बेहतर माना जाता है. लाइवमिंट की खबर के अनुसार रेलवे के इस निर्देश के अनुरूप, आईआरसीटीसी नई रसोई स्थापित करेगा और मौजूदा सिस्टम को अपग्रेड करेगा. यात्रियों को परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता में सुधार के लिए ऑन-बोर्ड मेनू में सुधार किया गया है. बता दें कई राजधानी और दुरंतो गाड़ियों में मील ट्रे अब बायोडिग्रेडेबल सामग्री से बनी होती है और इसे एयरटाइट कवर से पैक किया जाता है.