scorecardresearch

Good News: आज से ट्रेनों में यात्रियों को मिलेगा गर्मा-गर्म खाना, फर्स्ट एसी में सफर करने वालों को मिलेगा ये स्पेशल आइटम

कोरोना महामारी की गंभीर रूप से बाधित सेवाओं के बाद भारतीय रेलवे (Indian Railway)अब धीरे-धीरे सेवाओं के पूर्व-महामारी पैमाने पर लौट रहा है. जल्द ही चादर (Railway Bed roll News ), तकिया और कंबल फिर से दिए जा सकते हैं.

इंडियन रेलवे. इंडियन रेलवे.
हाइलाइट्स
  • ट्रेनों में यात्रियों को मिलेगा गर्मा-गर्म खाना

  • तकिया और कंबल देने की फिर से होगी शुरुआत

आज से यानी रविवार से ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलने जा रही है. अब लंबी दूरी तय करने वाले यात्रियों को  खाना पैक करने के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि रेलवे आज से पेक खाने की सेवाओं को फिर से शुरू करने जा रहा है. एसी फर्स्ट के यात्रियों को तवे वाली गर्मा-गर्म रोटी भी परोसी जाएगी. दरअसल, कोरोना के कारण ट्रेनों में मिलने वाले खाना को बंद कर दिया गया था. 

रेलवे ने बताया कि फिलहाल 20 ट्रेनों में खाने की सुविधा मिलेगी. 7 दिसंबर तक 50 ट्रेनों में खाने की सुविधा देने का लक्ष्य रखा है. एक जनवरी से सभी दिशाओं में चलने वाली ट्रेन में इस तरह की सुविधा रेलवे शुरू कर देगा. इसके साथ ही ठंड को देखते हुए रेलवे ट्रेनों में जल्द ही चादर (Railway Bed roll News ), तकिया और कंबल देने की फिर से शुरुआत की जाएगी.

जारी रहेगी रेडी टू ईट मील सेवा

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने हाल ही में लिखे पत्र में रेलवे बोर्ड ने कहा था कि ट्रेन सेवाओं के सामान्य होने और देश भर के रेस्तरां और भोजनालयों में कोविड प्रतिबंधों में ढील देने के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है कि ट्रेनों में फिर से भोजन उपलब्ध कराया जाएगा. पत्र में कहा गया है कि रेडी टू ईट मील की सेवा भी जारी रहेगी.

ट्रेनों में रखा जाएगा शुद्धता का पूरा ध्यान

अब ट्रेनों में सफर के दौरान या फिर रेलवे स्टेशनों पर यदि आप शाकाहारी भोजन लेते हैं, तो उसकी शुद्धता की पूरी गारंटी भी होगी. भोजन बनाने से लेकर यात्री तक पहुंचाने की प्रक्रिया में शुद्धता का पूरा ख्याल रखा जाएगा. बता दें कि, ट्रेनों में पका हुआ खाना परोसने का रेलवे का फैसला भी नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा एयरलाइंस को सभी घरेलू उड़ानों में भोजन परोसने की अनुमति देने के कुछ दिनों बाद आया है. 

ये भी पढ़ें: