scorecardresearch

Train Ticket Refund Rules: ट्रेन टिकट रिफंड को लेकर क्या हैं नियम, यहां जानिए Ticket कैंसिल कराने पर कितना कटता है चार्ज

Train Ticket Refund Rules: ट्रेन टिकट रिफंड को लेकर भारतीय रेलवे के कई नियम हैं. चार्ज कटना आपके कैंसलेशन टाइम और कोच टाइप के हिसाब से अलग अलग हो सकता है. 

Train Ticket Train Ticket
हाइलाइट्स
  • ट्रेन का चार्ट बनने से पहले ई-टिकट कैंसिल कर सकते हैं

अक्सर हमें ट्रेन टिकट कैंसिल करवाना पड़ जाता है. हालांकि, हम ऐसे में काफी कंफ्यूज रहते हैं कि टिकट कैंसिल करवाने में हमे कितने पैसे वापस मिलेंगे? अगर आप 'कन्फर्म', 'आरएसी' या 'वेटिंग' ट्रेन टिकट कैंसिल करते हैं तो भारतीय रेलवे कुछ चार्ज काट लेता है. चार्ज कटना आपके कैंसलेशन टाइम और कोच के हिसाब से अलग अलग हो सकता है. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, ट्रेन टिकट रिफंड को लेकर भारतीय रेलवे के कई नियम हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए. 

ट्रेन का चार्ट बनने से पहले ई-टिकट कैंसिल करना

1. अगर कन्फर्म टिकट ट्रेन के शुरू होने से 48 घंटे पहले कैंसिल कर दिया जाता है, तो एसी फर्स्ट क्लास/एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए 240/- रुपये का चार्ज कटता है. एसी 2 टियर/फर्स्ट क्लास के लिए 200/- रुपये चार्ज, एसी 3 टियर/एसी चेयर कार/एसी 3 इकोनॉमी के लिए 180 रुपये, स्लीपर क्लास के लिए 120/- रुपये और सेकंड क्लास के लिए 60/- रुपये का चार्ज कटता है. 

2. अगर कोई यात्री ट्रेन के निर्धारित चलें के टाइम से 48 घंटे से कम और 12 घंटे पहले तक कन्फर्म टिकट कैंसिल करता है तो ऐसे मामले में, कैंसलेशन चार्ज भुगतान किए गए कुल किराए का 25% होगा. 

3. ट्रेन के निर्धारित चलने वाले टाइम से 12 घंटे से कम और 4 घंटे पहले तक कन्फर्म टिकट कैंसिल वाले मामले में, कैंसलेशन चार्ज भुगतान किए गए कुल किराए का 50% होगा.

4. आरएसी/वेटिंग लिस्ट वाले मामलों में अगर टिकट ट्रेन के निर्धारित समय से आधे घंटे पहले तक टिकट कैंसिल करवा दिया जाता है तो ऐसे में पूरा रिफंड मिलेगा.

चार्ट तैयार होने के बाद कैंसिल कैसे करें?

सामान्य यात्री के लिए, चार्ट तैयार होने के बाद ई-टिकट को कैंसिल नहीं किया जा सकता है. यात्री से अनुरोध है कि वे ऐसे मामलों के लिए ऑनलाइन टीडीआर फाइलिंग का उपयोग करें और आईआरसीटीसी की ट्रैकिंग सर्विस के माध्यम से रिफंड मामले की स्थिति को ट्रैक करें.