scorecardresearch

Indian Raliways ने प्रवासी भारतीय को दी 'Shri Ramayana Yatra' ट्रेन की सौगात, अयोध्या के साथ रामेश्वरम के भी दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु, इतने दिनों का होगा सफर

रविवार को इंडियन रेलवे ने प्रवासी भारतीयों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई. इस ट्रेन से 122 प्रवासी भारतीय दिल्ली से अयोध्या, वाराणसी, जनकपुर, हंपी और रामेश्वर की यात्रा कर सकेंगे.

प्रवासी भारतीय के लिए रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन प्रवासी भारतीय के लिए रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन

भारतीय रेलवे ने राम भक्तों को एक अनोखी सौगात दी है. भारतीय रेलवे ने 4 फरवरी को राजधानी दिल्ली से रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन शुरुआत की है. यह ट्रेन 122 प्रवासी भारतीयों के लिए चलाई गई है जो कि अभी यूनाइटेड किंगडम और पुर्तगाल में रह रहे हैं. यह सभी प्रवासी भारतीय रामायण यात्रा के जरिए अयोध्या रामेश्वरम जैसी जगहों को देखना चाहते थे. इसके लिए इन भारतीय प्रवासियों ने रेलवे को एक खास आवेदन किया था.

प्रवासी भारतीयों के लिए चलाई गई स्पेशल ट्रेन

राजधानी दिल्ली से रविवार शाम 7:00 बजे रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन 122 प्रवासी भारतीयों को लेकर अयोध्या के लिए रवाना हो चुकी है. इन प्रवासी भारतीय के लिए ट्रेन में खास प्रबंध किए गए, ताकि वह भारतीय रेलवे के साथ एक सुखद यात्रा कर सके. विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने सफदरजंग रेलवे स्टेशन से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई.

19 दिनों का भक्तिमय सफर

रामायण यात्रा उन स्पेशल ट्रेनों में से एक है जो भारतीय रेलवे की तरफ से चलाई जाती है. रामायण यात्रा 19 दिन का एक लंबा भक्तिमय सफर तय करेगी. राजधानी दिल्ली से होते हुए यह ट्रेन अयोध्या जाएगी, जहां पर सभी यात्री रामलला के दर्शन करेंगे. हनुमानगढ़ जाएंगे, सरयू नदी के किनारे आरती देखेंगे और फिर उसके बाद जनकपुर जाएंगे जहां माता सीता का जन्म हुआ था. वहां सीता मंदिर देखेंगे, उसके बाद नंदीग्राम जाएंगे. फिर बनारस में काशी विश्वनाथ से आशीर्वाद लेते हुए संगम जाएंगे. इसके बाद हंपी और रामेश्वरम के दर्शन करते हुए नासिक होते हुए दिल्ली वापसी करेंगे.

5 स्टार होटल जैसी है ये ट्रेन

भारतीय रेलवे की तरफ से रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन को स्पेशल तरीके से बनाया गया है. ट्रेन के बाहर खूबसूरत पेंटिंग की गई है ट्रेन का रंग भी हल्का भगवा है. इसके साथ-साथ ट्रेन के अंदर रामायण से जुड़ी हुई खूबसूरत पेंटिंग ही लगाई है. साथ ही ट्रेन में लगातार राम भजन बजते रहेंगे.

सुरक्षा और साफ-सफाई का खास इंतजाम

ट्रेन में सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. रेलवे ने ट्रेन में सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं. साथ ही यात्रियों के सुविधा के लिए लॉकर भी बनाएं गए है. इस स्पेशल ट्रेन में साफ सफाई का भी खास ध्यान रखा गया है. भारतीय रेलवे के कर्मचारी 24 घंटे इस ट्रेन में रहेंगे, जो लगातार इस ट्रेन को साफ करते रहेंगे.

रामायण यात्रा में सात्विक भोजन

भारत मेजबानी जब करता है तो खाने-पीने में सबसे आगे रहता है. इसलिए इस ट्रेन में दो रेस्टोरेंट है. यात्री इन्हीं रेस्टोरेंट में आकर खाना खाएंगे. स्पेशल बावर्ची भी इस ट्रेन में लगाए गए हैं जो यात्रियों का मन पसंदीदा खाना बनाएंगे. ट्रेन में सात्विक भोजन भी भरोसा जायेगा.