scorecardresearch

Indian Railway: रेलवे ने दी एक और बड़ी खुशखबरी, अब इन चार राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में मिलेगी तेजस जैसी सुविधा

इन चार राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में ऑटोमेटिक एंट्रेंस डोर के अलावा बेहतर शौचालय- बायो-टॉयलेट की सुविधा में इसमें दी जाएगी. वहीं, सभी कोचों में पर्दे की जगह रोलर ब्लाइंड लगाए गए हैं जो साफ-सफाई को आसान बनाते हैं.

राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में मिलेगी तेजस जैसी सुविधा राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में मिलेगी तेजस जैसी सुविधा
हाइलाइट्स
  • रेलवे यात्रियों के आराम का रख रहा ध्यान

  • रेलवे यात्रियों के आराम का रख रहा ध्यान

रेल यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार नए-नए कदम उठाए जा रहे हैं. भारतीय रेलवे (Indian Railways)ने उन्नत तेजस रेक के साथ चार राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों (Rajdhani Express trains) की शुरुआत कर दी है. तेजस रेक वाली इन चार राजधानी ट्रेनों में अगरतला-आनंद विहार, मुंबई-नई दिल्ली, मुंबई-हजरत निजामुद्दीन और राजेंद्र नगर-नई दिल्ली शामिल हैं.

रेलवे का यह फैसला यात्रियों को बेहतर यात्रा अनुभव और अधिक आराम प्रदान करने के लिए लिया गया है. वेस्टर्म रेलवे ने जुलाई 2021 में दिल्ली-मुंबई लाइन पर तेजस रेक के साथ अपग्रेड की गई पहली राजधानी पेश की थी. रेलवे ने कहा कि लंबी दूरी की यात्रा के लिए इस तेजस स्लीपर क्लास ट्रेल की शुरुआत यात्रियों की यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा एक और बड़ा फैसला है. 

इन सुविधाओं से होगी लैस

स्लीपर डिब्बों के साथ एलएचबी प्लेटफॉर्म पर अल्ट्रा मॉडर्न तेजस ट्रेनों की शुरुआत की गई है. इसके तहत यात्रियों को कई खास सुविधाएं मिलेगी. इनमें पीए/पीआईएस (यात्री घोषणा/यात्री सूचना प्रणाली) आग और धुएं का पता लगाने और दमन प्रणाली, सीसीटीवी कैमरा, एलईडी लाइट की सुविधाएं उपलब्ध है.

ट्रेन में मिलेगी बायो-टॉयलेट की सुविधा 

इसके अलावा इसमें स्मार्ट कोच यात्री सूचना और कोच कंप्यूटिंग यूनिट (PICCU)की सुविधा मिलेगी, जिसे GSM कनेक्टिविटी प्रदान की गई है जो एक रिमोट सर्वर को रिपोर्ट करती है. वहीं, ऑटोमेटिक एंट्रेंस डोर के अलावा बेहतर शौचालय- बायो-टॉयलेट की सुविधा में इसमें दी जाएगी. वहीं, सभी कोचों में पर्दे की जगह रोलर ब्लाइंड लगाए गए हैं जो साफ-सफाई को आसान बनाते हैं.

एंट्री गेट के बंद होने तक नहीं चलेगी ट्रेन

राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) में लगाए जाने वाला तेजस रेक ऑटोमेटिक प्लग इनडोर प्रणाली से युक्त है. इसके तहत सभी प्रवेश द्वार (Entry Gate) केंद्रीकृत रूप से नियंत्रित होंगे यानी सभी एंट्री गेट के बंद होने तक ट्रेन नहीं चलेगी.

ये भी पढ़ें: