scorecardresearch

Indian Railways Initiative: अब रेलवे स्टेशनों के नाम के साथ जुड़ेंगे शहर की पॉपुलर जगहों के नाम ताकि लोग कर सकें बेहतर प्लानिंग

बहुत से ऐसे रेलवे स्टेशन हैं जिनके नाम वहां के पॉपुलर जगहों के नाम या शहर के नाम से अलग हैं और इस कारण अक्सर लोगों से ट्रेवल प्लानिंग में गड़बड़ हो जाती है.

Indian Railways Indian Railways

रेल यात्रियों की सुविधा के लिए, भारतीय रेलवे लोकप्रिय क्षेत्रों को स्टेशन के नाम से जोड़ने के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रहा है. इस पहल के तहत 175 लोकप्रिय क्षेत्रों को पहले ही 725 स्टेशनों से जोड़ा जा चुका है. यात्रियों को यह सुविधा आज (21 जुलाई) से उपलब्ध हो रही है. इन बदलावों को ई-टिकट बुकिंग वेबसाइट के ट्रैवल प्लानर स्टेशन सर्च में शामिल किया गया है. यह फंक्शन जर्नी प्लानर और टिकट की इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन स्लिप पर डिस्पले होगा.

पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा
इस नई पहल का उद्देश्य यात्रा की प्लानिंग को बेहतर बनाना और वेबसाइटों और मोबाइल ऐप्स पर टिकट बुकिंग में एक व्यक्तिगत अनुभव देने का है.  भारतीय रेलवे का भी मानना ​​है कि इस पहल से स्टेशन की खोज आसान होकर पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही यात्रियों को बेहतर कनेक्टिविटी उपलब्ध हो सकेगी. इस पहल में सैटेलाइट शहरों को रेलवे स्टेशनों से जोड़ना भी शामिल है. उदाहरण के लिए, नोएडा नई दिल्ली से जुड़ जाएगा. 

कभी-कभी, स्थानीय और लोकप्रिय नाम रेलवे स्टेशन के नामों से भिन्न होते हैं. इससे ट्रैवल प्लान करते समय परेशानी होती है. लोकप्रिय नामों को स्टेशन के नामों से जोड़ने से इस तरह की परेशानी खत्म हो जाएगी. 

यात्रियों को मिलेंगे ये फायदे

  • रेल जर्नी प्लानिंग में यात्रियों के लिए बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव 
  • पर्यटकों के लिए स्टेशन की खोज में आसानी
  • पर्यटन महत्व के स्थान- उदाहरण के लिए- काशी, खाटू श्याम, बद्रीनाथ, केदारनाथ और वैष्णोदेवी को निकटतम स्टेशन पर मैप किया गया. 
  • बेहतर कनेक्टिविटी 
  • सैटेलाइट सिटी को कनेक्टिंग रेलवे स्टेशनों से जोड़ना - उदाहरण के लिए, नोएडा से नई दिल्ली क्षेत्रीय महत्व और नागरिकों के लिए गौरव: रेलवे स्टेशन से जुड़े लोकप्रिय शहर के नाम नागरिकों को गर्व और स्वामित्व की भावना देते हैं. 
  • यह कार्यक्षमता परिचालन कारणों से स्टेशन में बदलाव की स्थिति में कम्यूनिकेशन में आसानी करेगी. उदाहरण के लिए, अगर ऑपरेशन्स या रखरखाव गतिविधि के कारण कोई निर्धारित स्टेशन बदला जाता है, तो जर्नी प्लानर में वैकल्पिक स्टेशन दिखाएगा.