scorecardresearch

Visa Free Countries For Indians: गुड न्यूज! थाईलैंड, श्रीलंका और मलेशिया के बाद अब यह देश भी भारतीयों को देगा Visa Free एंट्री 

भारतीय जल्द ही इंडोनेशिया बिना वीजा के जा सकेंगे. इंडोनेशिया सरकार पर्यटकों के लिए वीजा फ्री एंट्री देने पर विचार कर रही है. थाईलैंड, श्रीलंका और मलेशिया पहले ही वीजा फ्री एंट्री देने की घोषणा कर चुके हैं.

Indonesia Indonesia
हाइलाइट्स
  • इंडोनेशिया में जल्द बिना वीजा के जा सकेंगे भारतीय 

  • इंडोनेशिया के पर्यटन मंत्री ने दी जानकारी

भारतीय पर्यटकों के लिए गुड न्यूज है. जल्द ही वे इंडोनेशिया में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं. जी हां,  थाईलैंड, श्रीलंका और मलेशिया के बाद इंडोनेशिया भी भारतीय नागरिकों को वीजा फ्री एंट्री देने पर विचार कर रहा है. इंडोनेशियाई पर्यटन मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, एक महीने के अंदर इस फैसले पर मुहर लग सकती है. इंडोनेशिया ने यह फैसला भारतीय पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए किया है.

भारत सहित इतने देशों को वीजा फ्री एंट्री पर विचार
इंडोनेशिया के पर्यटन मंत्री सैंडियागा यूनो ने कहा कि उन्हें सरकार से कुछ देशों के पर्यटकों के लिए वीजा फ्री एंट्री देने पर विचार करने के निर्देश मिले हैं. इंडोनेशिया अपने पर्यटन और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका, चीन, ऑस्ट्रेलिया, भारत, दक्षिण कोरिया, जर्मनी, ब्रिटेन और फ्रांस सहित 20 देशों के नागरिकों को वीजा फ्री एंट्री देने पर विचार कर रहा है.

पर्यटकों को लुभाने की कोशिश
इंडोनेशिया के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, कोविड महामारी से पहले 2019 में लगभग एक करोड़ 60 लाख से ज्यादा विदेशी पर्यटक इंडोनेशिया आए. वहीं, इस साल जनवरी से अक्टूबर तक लगभग एक करोड़ विदेशी पर्यटक इंडोनेशिया आए. अगर इसकी तुलना पिछले साल की इसी अवधि से की जाए तो पर्यटकों की संख्या में लगभग 124 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

गोल्डन वीजा की हो चुकी है घोषणा 
दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश इंडोनेशिया का यह फैसला इसलिए भी मायने रखता है, क्योंकि हाल ही में मुस्लिम बहुल देश मलेशिया ने भी चीन और भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा फ्री एंट्री देने की घोषणा की है. इससे पहले सितंबर में इंडोनेशिया ने विदेशी व्यक्तियों और कॉरपोरेट निवेशकों को लुभाने के लिए गोल्डन वीजा की घोषणा की थी.

थाईलैंड में भी वीजा फ्री एंट्री
मलेशिया से पहले उसके पड़ोसी देश थाईलैंड ने भी देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ऐसा ही एक कदम उठाया था. 
थाईलैंड ने वीजा फ्री एंट्री की घोषणा नवंबर की शुरुआत में की थी. भारतीय पर्यटक 10 नवंबर 2023 से लेकर 10 मई 2024 तक 30 दिनों के लिए वीजा फ्री एंट्री कर सकते हैं. 

श्रीलंका ने भी दी थी छूट
थाईलैंड से पहले श्रीलंका ने भी भारतीय पर्यटकों के गुड न्यूज दी थी. श्रीलंका ने 31 मार्च 2024 तक भारतीय पर्यटकों को वीजा फ्री इंट्री देने का ऐलान किया था. हालांकि श्रीलंका ने भारत के साथ चीन, रूस समेत 7 देशों के पर्यटकों के लिए वीजा फ्री इंट्री की घोषणा की थी. कोरोना काल के बाद भारतीय टूरिस्टों को रिझाने के लिए कई देश अपनी-अपनी तरह से सुविधाएं दे रहे हैं.

किस देश में कितने भारतीय गए
केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के पिछले साल आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा भारतीयों ने यूएई की यात्रा की. करीब 59 लाख लोगों ने यूएई की यात्रा की. जबकि सऊदी अरब की 24 लाख और अमेरिका की 17 लाख भारतीयों ने यात्रा की. अगर बात सिंगापुर की हो तो 9.9 लाख भारतीयों ने सिंगापुर का रूख किया. जबकि 9.3 लाख भारतीयों ने थाईलैंड की यात्रा की. 9.2 लाख भारतीयों ने इंग्लैंड और 8.7 लाख लोगों ने कतर की यात्रा की. कुवैत की 8.3 लाख, कनाडा की 7.7 लाख और ओमान की 7.2 लाख भारतीयों ने यात्रा की.

क्या होता है वीजा फ्री 
अगर कोई देश किसी देश के नागरिकों के लिए वीजा फ्री एंट्री की अनुमति देता है तो वहां के नागरिकों को उस देश में जाने के लिए वीजा अप्लाई करने की जरूरत नहीं होती है. पासपोर्ट या कोई अन्य वैध आईडी उस देश में जाने के लिए पर्याप्त होता है. वीजा फ्री तब लागू किया जाता है, जब दोनों के बीच इस चीज में समझौता होता है या फिर जिस देश आप जा रहे हैं, उसने एकतरफा तरीके से विदेशी नागरिकों के लिए सीमाएं खोल दी हो.

इंडोनेश‍िया जाएं तो घूमें ये जगहें 
प्रमबनन मंद‍िर:  इंडोनेश‍िया के योगाकार्टा में एक हिंदू मंदिर प्रमबनन स्‍थ‍ित है. यह मंद‍िर काफी प्रस‍िद्ध है. इसका न‍िर्माण 9 वीं सदी के दौरान त्रिमुर्ती यानी क‍ि ब्रह्रमा जी के ल‍िए क‍िया गया था. इस मंद‍िर में सृष्टिकर्ता ब्रह्मा, संरक्षक विष्णु और विनाशक शिव जी की प्रत‍िमाएं स्‍थाप‍ित हैं. यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में शाम‍िल है. यह मंदिर दक्षिणपूर्व एशिया में सबसे बड़ा हिंदू मंदिर होने के साथ ही प्राचीन वास्तुकला को दर्शाता है. 

उल्वातु मंदिर: ऐत‍िहास‍िक स्‍थलों की सैर करने वालों के ल‍िए पुरा में उल्‍वातु मंद‍िर की यात्रा भी अच्‍छी होगी. यह शानदार मंदिर भारतीय महासागर से 70 मीटर ऊपर की एक बड़ी बीहड़ चूना पत्थर चट्टान के किनारे पर स्थित है. बाली में बुकिट प्रायद्वीप में स्थित इस मंद‍िर का न‍िर्माण 11 वीं शताब्दी के करीब हुआ प्रतीत होता है.

बैतुरहमान मस्जिद: इंडोनेशि‍या की फेमस मस्‍ज‍िदों में बैतुरहमान ग्रैंड मस्जिद का नाम शाम‍िल है. यह यहां के खूबसूरत शहर बांदा अके के बीच में स्थित है. इस मस्‍ज‍िद की डिजाइन स्थानीय पारंपरा और मुगल भारतीय वास्तुकला को दर्शाती है. 

माउंट ब्रोमो: इंडोनेश‍िया के नेचुरल टूर‍िस्‍ट अट्रैक्‍शन की बात करें तो सबसे पहले नाम पूर्वी जावा में स्थित माउंट ब्रोमो का आता है. यह इंडोनेशिया के कई ज्वालामुखी पर्वतों में सबसे ज्‍यादा लोकप्रि‍य है. यह पर संगमरमर से उठते धुएं के बीच पहाड़ों की खूबसूरती देखते ही बनती हैं.

टोबा लेक: यहां की नेचुरल ब्‍यूटीनेस में टोबा लेक का नाम न आए ऐसा शायद ही हो. इस झील की लंबाई करीब 100 क‍िलोमीटर और चौडा़ई 30 क‍िलोमीटर है. इसकी गहराई की बात करें तो यह करीब 500 मीटर गहरी है. इसे दानौ टोबा भी कहते हैं. यहां पर बड़ी संख्‍या में पयर्टक आते हैं. 

कोमोडो ड्रैगन: इंडोनेशिया के फ्लोरोस में स्‍थ‍ित कोमोडो नेशनल पार्क भी घूमने की जगहों में एक है. यह भी यूनेस्को की विश्व विरासत स्थलों में शाम‍ि‍ल है.

चावलों के पार्क: बाली द्वीप इंडोनेश‍िया की खूबसूरत जगहों में एक है. इंडोनेश‍िया का मुख्‍य भोजन होने के साथ ही चावल यहां की खूबसूरती बढ़ाने में भी खास भूम‍िका न‍िभाता है. पहाड़ियों और ढलानों की ढलानों पर व्यवस्थित लहरदार चावलों की खेती पयर्टकों को अपनी ओर आकर्षि‍त करती है.

समुद्री पार्क: इंडोनेशिया का राजा अम्पैट द्वीप गोताखोरी के ल‍िए जाना जाता है. यह सि‍र्फ इंडोनेशि‍या ही नहीं बल्‍क‍ि पूरे व‍िश्व में इसके ल‍िए अपनी पहचान बना चुका है. राजा अम्पैट इंडोनेशिया में सबसे बड़ा समुद्री पार्क के रूप में फेमस है.