scorecardresearch

International Plastic Bag Free Day 2023: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस? क्या है इसका महत्व और इतिहास, जानिए

दुनियाभर में हर साल 3 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य प्लास्टिक प्रदूषण से होने वाले हानिकारक प्रभाव के बारे में जागरुकता फैलाना है. इस दिन,प्लास्टिक बैग के विकल्पों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पहल और अभियान आयोजित किए जाते हैं.

Plastic Bag Free Day Plastic Bag Free Day

पर्यावरण पर सिंगल यूज प्लास्टिक बैग के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस (International Plastic Bag Free Day) मनाया जाता है. यह दिन दुनियाभर में व्यक्तियों, समुदायों और व्यवसायों को कार्रवाई करने और प्लास्टिक बैग पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए एक रिमाइंडर के तौर पर काम करता है. प्लास्टिक की थैलियां प्रदूषण फैलाती हैं, वन्य जीवन को नुकसान पहुंचाती हैं और डिकम्पोज होने में सैकड़ों साल लेती हैं, जिसकी वजह से इको सिस्टम को बड़ा नुकसान होता है. 

इस दिन, प्लास्टिक बैग के विकल्पों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पहल और अभियान आयोजित किए जाते हैं, जैसे टिकाऊ सामग्रियों से बने रियूजेबल बैग. यह व्यक्तियों के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक बैग को त्यागने और खरीदारी या सामान ले जाते समय पर्यावरण-अनुकूल विकल्पों को चुनने का एक अवसर है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस प्लास्टिक कचरे को कम करने, पर्यावरण की रक्षा करने और हमारे लिए अधिक टिकाऊ भविष्य को बढ़ावा देने के लिए सामूहिक प्रयासों को प्रोत्साहित करता है. 

क्या है तारीख और इतिहास
हर साल 3 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाता है. यह पहल बैग फ्री वर्ल्ड अभियान द्वारा शुरू की गई थी, जो एक वैश्विक आंदोलन है जिसका लक्ष्य सिंगल यूज प्लास्टिक बैग के उपयोग को कम करना है. यह अभियान 2008 में प्लास्टिक बैग के पर्यावरणीय प्रभाव के बारे में चिंतित संगठनों और व्यक्तियों के एक समूह द्वारा शुरू किया गया था.

क्या है इसका महत्व?
अंतरर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाने का उद्देश्य सामूहिक चेतना पैदा करना और व्यक्तियों, समुदायों और व्यवसायों को प्लास्टिक बैग पर अपनी निर्भरता को कम करने, टिकाऊ विकल्पों को बढ़ावा देने और स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण की दिशा में काम करने के लिए प्रोत्साहित करना है. यह दिन पर्यावरण, वन्य जीवन और मानव स्वास्थ्य पर प्लास्टिक की थैलियों के हानिकारक प्रभावों की याद दिलाता है. यह प्लास्टिक कचरे को कम करने, टिकाऊ विकल्पों को बढ़ावा देने और प्लास्टिक बैग के उपयोग के संबंध में व्यवहार परिवर्तन को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाता है.

कैसे मनाते हैं?
अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस के मौके पर दुनियाभर में कई आयोजन होते हैं. ये संगठन, पर्यावरण समूह और व्यक्ति लोगों को प्लास्टिक बैग के प्रभावों के बारे में शिक्षित करने और reusable बैग जैसे विकल्पों को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम, कार्यशालाएं और जागरूकता अभियान आयोजित करते हैं. 

समुदाय, शहर और यहां तक ​​कि पूरा देश इस दिन प्लास्टिक बैग प्रतिबंध या नियमों में भाग ले सकते हैं. सिंगल यूज प्लास्टिक बैग के उपयोग को सीमित करने के लिए कई नीतियां लाई जा सकती हैं. स्वयंसेवी समूह और पर्यावरण संगठन अक्सर समुद्र तटों, पार्कों और अन्य प्राकृतिक क्षेत्रों से प्लास्टिक की थैलियों को इकट्ठा करने और हटाने के लिए सफाई अभियान चलाते हैं, जबकि व्यवसाय और खुदरा विक्रेता खरीदारी के समय अपने साथ रियूजेबल बैग लाने वाले ग्राहकों को छूट या प्रोत्साहन की पेशकश कर सकते हैं, जिससे टिकाऊ विकल्पों के उपयोग को प्रोत्साहित किया जा सके.

स्कूल, विश्वविद्यालय और शैक्षणिक संस्थान इस दिन का उपयोग छात्रों को प्लास्टिक बैग के पर्यावरणीय प्रभावों और प्लास्टिक कचरे को कम करने के महत्व के बारे में शिक्षित करने के अवसर के रूप में करते हैं.