scorecardresearch

किसानों को कम कीमत पर मिलेंगे खेती के लिए ड्रोन, होगी समय और लागत की बचत, जानें कैसे यह कंपनी कर रही है मदद

आजकल खेती के क्षेत्र में कई स्टार्टअप बेहतर काम कर रहे हैं. खासकर कि कृषि को आसान और किफायती बनाने के लिए तकनीक पर काम किया जा रहा है.

Agri-drone (Photo: IoTech World) Agri-drone (Photo: IoTech World)
हाइलाइट्स
  • कृषि क्षेत्र में क्रांति लाएंगे एग्री-ड्रोन 

  • पैसे और समय दोनों की होगी बचत

देश के किसानों के लिए एक गुड न्यूज है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और ड्रोन निर्माता IoTech World किसानों को सस्ती कीमतों और कम लोन पर एग्री-ड्रोन उपलब्ध कराने के लिए साथ काम कर रहे हैं. दोनों कंपनियों ने मंगलवार को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. अयोटेक वर्ल्ड कंपनी से एग्री ड्रोन खरीदने वाले किसानों को एसबीआई बाजार दर से तीन फीसदी कम पर लोन देगा.

ड्रोन निर्माता कंपनी आईओटेक वर्ल्ड कंपनी के सह-संस्थापक दीपक भारद्वाज ने कहा कि एसबीआई अयोटेक वर्ल्ड एविएशन के ग्राहकों को बिना किसी गिरवी के बाजार दर पर लोन मुहैया कराएगा और वह भी ब्याज में तीन फीसदी की रियायत के साथ. यह छूट भारत सरकार के एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (एआईएफ) के तहत दी जाएगी.

कृषि क्षेत्र में क्रांति लाएंगे एग्री-ड्रोन 
भारद्वाज का कहना है कि एग्री-ड्रोन भारत के कृषि क्षेत्र के लिए वरदान साबित होने वाले हैं. एसबीआई द्वारा दी गई ऋण सुविधा उन किसानों के लिए बहुत मददगार साबित होगी जो संस्थागत वित्त सुविधाओं की कमी के कारण ड्रोन खरीदने में सक्षम नहीं थे. 

आईओटेक वर्ल्ड एविएशन के "एग्रीबॉट ड्रोन" को भारत का पहला डीजीसीए "टाइप सर्टिफिकेशन" प्राप्त हुआ है. केंद्रीय एविएशन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जून 2022 में अयोटेक नेविगेशन को यह सर्टिफिकेशन दिया.

खेती की लागत होगी कम 
आईओटेक वर्ल्ड एविएशन के को-फाउंडर, अनूप उपाध्याय  का कहना है कि ड्रोन खेती में उर्वरकों और कीटनाशकों का बेस्ट तरीके से इस्तेमाल करते हैं जिससे खेती की लागत कम हो जाती है. एग्री-ड्रोन के प्रयोग से उपज बढ़ती है और साथ ही, समय की बहुत बचत होती है. एग्री-ड्रोन भारतीय कृषि के लिए चमत्कार साबित होने जा रहे हैं. 

आपको बता दें कि आईओटेक वर्ल्ड एविएशन की शुरुआत साल 2017 में हुई थी. यह कंपनी कृषि के लिए ड्रोन बनाती है.