scorecardresearch

New Year के मौके पर IRCTC का खास पैकेज, कराएगा तिरुपति बालाजी के दर्शन... जानें कैसे उठा सकेंगे आप इसका लाभ

मौजूदा कोरोना महामारी के मद्देनजर पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC)ने एडवाइजरी जारी की है. आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक, सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी

तिरुपति देवस्थानम तिरुपति देवस्थानम
हाइलाइट्स
  • New Year पर IRCTC का खास पैकेज

  • पुडुचेरी यात्रा के साथ तिरुपति बालाजी के दर्शन

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने 4 रातों/5 दिनों के 'न्यू ईयर पांडिचेरी पैकेज विद तिरुपति बालाजी दर्शन' की घोषणा की है. इसमें कोलकाता, चेन्नई, तिरुपति, कांचीपुरम, पुडुचेरी और महाबलीपुरम शामिल होंगे. भारतीय रेलवे का टूर पैकेज 29 दिसंबर, 2021 से शुरू होकर 2 जनवरी, 2022 तक चलेगा. आईआरसीटीसी(IRCTC)की वेबसाइट के मुताबिक इस पैकेज में सिर्फ 20 पर्यटक ही शामिल हो सकते हैं. 

इन ऐतिहासिक स्थानों पर यात्रा करने का आपका
 
आईआरसीटीसी (IRCTC) क्षेत्रीय कार्यालय पूर्वी क्षेत्र, कोलकाता तिरुपति, चेन्नई और पुडुचेरी की यात्रा को कवर करते हुए सभी समावेशी टूर पैकेज 'तिरुपति बालाजी दर्शन के साथ नए साल के पुडुचेरी पैकेज' की पेशकश करता है. 

तिरुपति आंध्र प्रदेश का एक शहर है. इसका श्री वेंकटेश्वर मंदिर तिरुमाला पहाड़ियों की 7 चोटियों में से एक के ऊपर स्थित है, जो हिंदू तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है. 

पुडुचेरी का इतिहास 

पुडुचेरी का इतिहास डच, पुर्तगाली, ब्रिटिश और फ्रांसीसी व्यापारियों के आने के बाद ही दर्ज है. इसके विपरीत, आस-पास के स्थान जो समय के साथ फ्रांसीसी ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा उपनिवेशित किए गए थे और बाद में पुडुचेरी के केंद्र शासित प्रदेश बन गए, ने औपनिवेशिक काल से पहले के इतिहास दर्ज किए हैं. 

प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक महाबलीपुरम

महाबलीपुरम, जिसे मामल्लापुरम के नाम से भी जाना जाता है, तमिलनाडु के दक्षिणपूर्वी भारतीय राज्य में चेंगलपट्टू जिले का एक शहर है, जिसे महाबलीपुरम में 7वीं और 8वीं शताब्दी के हिंदू स्मारकों के यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के लिए जाना जाता है. यह भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है.

कांचीपुरम में क्या है खास 

कांचीपुरम, जिसे कांची मंदिर शहर के रूप में भी जाना जाता है. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से 72 किमी दूर तोंडईमंडलम क्षेत्र में एक निगम शहर है. 

नए साल के पैकेज के लिए प्रति व्यक्ति शुल्क

कोलकाता से शुरू होने वाली यात्रा के लिए शुल्क प्रति वयस्क 45,180 रुपये होगा. जबकि दो लोगों के लिए प्रति व्यक्ति 34,710 रुपये खर्च होंगे. वहीं, तीन लोगों की टिकट साथ बुक कराने पर 32,760 रुपये प्रति व्यक्ति टिकट का पैसा देना होगा. 2 से 4 साल के बच्चों का किराया 19,560 रुपये होगा, जबकि 5 से 11 साल के बच्चों का किराया 19,810 रुपये होगा.  

पैकेज में और क्या है शामिल ?

तिरुपति बालाजी दर्शन पैकेज के साथ आईआरसीटीसी के नए साल के पुडुचेरी पैकेज में कोलकाता-चेन्नई, चेन्नई-कोलकाता के लिए हवाई टिकट, एसी वाहन द्वारा सभी स्थानान्तरण और दर्शनीय स्थल, डीलक्स श्रेणी के आवास, नाश्ता और रात का खाना (4 नाश्ता + 04 रात का खाना), दर्शनीय स्थलों की यात्रा शामिल होगी. 

कोरोना से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन का जरूरी

मौजूदा कोरोना महामारी के मद्देनजर पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आईआरसीटीसी ने एडवाइजरी जारी की है. आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक, सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी, कोविड से संबंधित नियमों को समय-समय पर अपडेट किया जाएगा और ई-पंजीकरण जरूरी होगा. 

यात्रा शुरू करने से पहले याद रखनी होंगी 5 बातें:

1. सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा. 

2. यात्रा के 48 घंटों के भीतर RT-PCR निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य होगा. जिस भी यात्री की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट नहीं होगी, उसे उसी दिन वापस मूल स्थान पर भेज दिया जाएगा. 

3. हैंड रिटन रिपोर्ट स्वीकार्य नहीं की जाएगी. 

4. आरटी-पीसीआर निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट के बिना आने वाले किसी भी यात्री को डिपोर्ट किया जाएगा. 

5. यात्रियों को आगमन हॉल में अपना चेक-इन बैगेज लेने की अनुमति नहीं होगी. वहीं, उन्हें परीक्षण केंद्र पर सौंप दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: