scorecardresearch

Swadesh Darshan Train: श्रद्धालुओं के लिए IRCTC ने दी गुड न्यूज, 21 जनवरी से तीर्थ यात्रा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

IRCTC ने मिथिलांचल के श्रद्धालुओं के लिए स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है. तिरुपति बालाजी, कन्याकुमारी, रामेश्वरम, मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग के तीर्थ यात्रियों को सब्सिडी दर पर दर्शन कराए जाएंगे.

Special tourism train Special tourism train
हाइलाइट्स
  • 21 जनवरी को चलेगी स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन

  • कई तीर्थ स्थलों का श्रद्धालु करेंगे दर्शन

बिहार के श्रद्धालुओं के लिए एक बहुत ही अच्छी न्यूज है. आईआरसीटीसी (IRCTC) ने श्रद्धालुओं को देश के कई धार्मिक स्थलों का दर्शन कराने के लिए स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन चलाने का बड़ा एलान किया है. इस ट्रेन को श्रद्धालुओं की ओर से बढ़ती मांग को देखते हुए चलाया गया है. IRCTC वातानुकूलित (3एसी) और स्लीपर कोच के साथ जयनगर से ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए 21 जनवरी को स्वदेश दर्शन ट्रेन चलाएगी.

यह ट्रेन जयनगर, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, पटना और गया से तीर्थ यात्रियों को लेते हुए तिरुपति बालाजी मंदिर, कन्याकुमारी टेंपल, विवेकानंद रॉक, रामेश्वरम और मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग का दर्शन कराते हुए 31 जनवरी को वापस लौट आएगी. आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी के निर्देश पर आईआरसीटीसी का प्लान है कि देश के श्रद्धालुओं को सब्सिडी पैकेज पर देश के धार्मिक स्थलों का दर्शन कराया जाए.

बता दें कि समस्तीपुर रेलमंडल के जयनगर स्टेशन से खुलने वाली यह ट्रेन 11 दिनों में श्रद्धालुओं को तीर्थ स्थलों का दर्शन कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी.

21 जनवरी को चलेगी स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन
बिहार में श्रद्धालुओं की विशेष मांग पर स्वदेश दर्शन ट्रेन दिनांक 21 जनवरी को जयनगर से खुलेगी. यह ट्रेन मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर,पटना और गया स्टेशन पर रुकने के बाद राजधानी एक्सप्रेस की तरह यह ट्रेन बिना रुके धार्मिक स्थलों का दर्शन कराएगी. इसके समय सारणी को लेकर रेलवे के अधिकारियों ने प्लान तैयार कर लिया है. स्वदेश दर्शन ट्रेन यात्रियों को तीर्थ स्थलों का दर्शन कराते हुए 31 जनवरी को जयनगर वापस लौट आएगी.

कई तीर्थ स्थलों का श्रद्धालु करेंगे दर्शन
IRCTC ने स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन से 11 दिनों के अंदर यात्रियों को महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों का दर्शन कराने पूरा खाका तैयार किया है. इस बार जयनगर से खुलने वाली इस ट्रेन से तिरुपति बालाजी मंदिर, कन्याकुमारी टैम्पल विवेकानंद रॉक, रामेश्वरम और मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग का दर्शन कराया जाएगा. ट्रेन में भजन कीर्तन पूजा के साथ साथ खाने-पानी तक का इंतज़ाम होगा. 

आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि ट्रेन में तीर्थ यात्रियों के लिए भजन कीर्तन भक्तिमय वातावरण बनाने का भी खास इंतजाम किया गया है. इसके अलावे शाकाहारी भोजन, पानी की बोतल के साथ घूमने के लिए बस, रहने के लिए होटल की व्यवस्था की गई है. प्रत्येक कोच में सिक्यूरिटी गार्ड एवं टूर एस्कॉर्ट उपलब्ध रहेगा.

इसके अलावे आपातस्थिति से निपटने के लिए डॉक्टर की भी टीम रहेगी. कुल मिलाकर कर आईआरसीटीसी (रेलवे) ने कम खर्च पर बिहार के लोगों को तीर्थ स्थलों का दर्शन कराने की पूरी व्यवस्था की है. ट्रेन की बुकिंग शुरू कर दी गई है.

10 रात और 11 दिनों की होगी यात्रा
आईआरसीटीसी स्वदेश दर्शन ट्रेन से पूरी यात्रा 10 रात और 11 दिनों की होंगी. इस बार IRCTC ने यात्रियों की मांग पर स्वदेश दर्शन ट्रेन में स्लीपर क्लास के साथ-साथ वातानुकूलित (एसी) कोच लगाने का फैसला किया था. इतना ही नही इस बार श्रद्धालुओं को धर्मशाला की जगह होटल के रूम ठहराया जाएगा.

स्लीपर क्लास के तीर्थ यात्रियों को नॉन एसी रूम और वातानुकूलित वाले यात्रियों को एसी रूम मुहैया कराया जाएगा. सब्सिडी के तहत स्लीपर क्लास का कुल किराया 17999 रुपए और वातानुकूलित (3 एसी) का 28515 रुपए रखा गया है. इसके साथ ही समस्तीपुर के श्रद्धालुओं के लिए आईआरसीटीसी ने विशेष छूट देने का एलान किया है. ग्रुप बुकिंग करने पर प्रत्येक व्यक्ति को 500 रुपए की छूट दी जाएगी. इसकी विशेष जानकारी के लिए IRCTC ने हेल्प लाइन नम्बर 9771440056 जारी किया है.

(समस्तीपुर से जहांगीर आलम की रिपोर्ट)