scorecardresearch

Indian Railways: उज्जैन... सोमनाथ... द्वारका... शिरडी... सहित इन तीर्थ स्थलों का दर्शन कराएगी Bharat Gaurav Train, जान लीजिए किराया, सुविधा से लेकर स्टॉपेज तक 

Bharat Gaurav Special Train:  भारत गौरव स्पेशल ट्रेन में तीर्थ यात्रियों के लिए भजन-कीर्तन के साथ भक्तिमय वातावरण बनाने का भी खास इंतजाम किया गया है. शाकाहारी भोजन, पानी की बोतल के साथ घूमने के लिए बस, रहने के लिए होटल की व्यवस्था की गई है.

Bharat Gaurav Special Train Bharat Gaurav Special Train
हाइलाइट्स
  • 24 अगस्त को बेतिया से खुलेगी भारत गौरव स्पेशल ट्रेन

  • पूरी यात्रा 10 रात और 11 दिन की होगी

IRCTC Tour Package: यूपी-बिहार (UP-Bihar) के श्रद्धालुओं के लिए गुड न्यूज है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने श्रद्धालुओं को देश धार्मिक स्थलों का दर्शन कराने के लिए भारत गौरव स्पेशल ट्रेन (Bharat Gaurav Special Train) चलाने का ऐलान किया है. IRCTC ने श्रद्धालुओं की बढ़ती मांग को देखते हुए वातानुकूलित (3एसी) और स्लीपर कोच के साथ बेतिया से तीर्थ स्थलों का दर्शन कराने के लिए 24 अगस्त 2024 को भारत गौरव स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. 

इन स्टेशनों पर है स्टॉपेज 
आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि आईआरसीटीसी का प्लान है कि देश के श्रद्धालुओं को सब्सिडी पैकेज पर देश के धार्मिक स्थलों का दर्शन कराया जाए. एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत भारत गौरव स्पेशल ट्रेन चलाने का IRCTC ने निर्णय लिया है. यह ट्रेन बेतिया से सगौली, रक्सौल, सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, दिलदारनगर और पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन रुकते हुए कई तीर्थ स्थलों का दर्शन कराने के लिए जाएगी. यह पूरी यात्रा 10 रात और 11 दिनों की होगी. 

इन धार्मिक स्थलों का कर सकेंगे दर्शन 
राजधानी एक्सप्रेस की तरह यह ट्रेन बिना रुके धार्मिक स्थलों का दर्शन कराएगी. इसके समय सारणी को लेकर रेलवे के अधिकारियों ने प्लान तैयार कर लिया है. भारत गौरव स्पेशल ट्रेन यात्रियों को तीर्थ स्थलों का दर्शन कराते हुए 3 सितंबर 2024 को बेतिया वापस लौट आएगी.

सम्बंधित ख़बरें

बेतिया से खुलने वाली इस ट्रेन से उज्जैन में ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग और महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, सोमनाथ में सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर और नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, शिरडी में साईं दर्शन और शनि शिंगणापुर मंदिर अंत में नासिक स्थित त्रयम्बकेश्वर ज्योतिर्लिंग समेत प्रमुख धार्मिक स्थलों का दर्शन कराया जाएगा.

ट्रेन में भजन-कीर्तन से लेकर खाने-पीने तक होगा इंतजाम
भारत गौरव स्पेशल ट्रेन में श्रद्धालुओं को स्लीपर और वातानुकूलित क्लास से यात्रा कराया जाएगा. आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि ट्रेन में तीर्थ यात्रियों के लिए भजन-कीर्तन के साथ भक्तिमय वातावरण बनाने का भी खास इंतजाम किया गया है. इसके अलावा शाकाहारी भोजन, पानी की बोतल के साथ घूमने के लिए बस, रहने के लिए होटल की व्यवस्था की गई है. 

प्रत्येक कोच में सिक्योरिटी गार्ड और टूर एस्कॉर्ट उपलब्ध रहेंगे. इसके अलावा आपात स्थिति से निपटने के लिए डॉक्टर की भी टीम रहेगी. कुल मिलाकर आईआरसीटीसी कम खर्च पर बिहार, बंगाल और झारखंड के लोगों को तीर्थ स्थलों का दर्शन कराने की पूरी व्यवस्था की है. इसी का नतीजा है कि यह है कि भारत गौरव स्पेशल ट्रेन काफी लोकप्रिय बन गई है और इसमे बुकिंग शुरू कर दी गई है.

आसान किस्तों पर भी कर सकेंगे भुगतान 
राजेश कुमार ने बताया कि भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत भारतीय रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए टिकट पर लगभग 33 प्रतिशत की रियायत दी जा रही है. इसके साथ ही श्रद्धालुओं को आसान किस्तों में क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर यात्रा करने की बेहतरीन सुविधा दी जा रही है. इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि एक परिवार से चार-पांच लोग एक साथ दर्शन करना चाहते हैं तो उनका किराया एक लाख के आसपास हो जाता है. ऐसे में सामान्य परिवार के लोगों को थोड़ा समस्या उत्पन्न हो जाती है. ऐसे श्रद्धालुओं के लिए IRCTC ने ईएमआई की सुविधा की शुरुआत की है.

इतना देना होगा किराया
इस बार आईआरसीटीसी ईस्ट जोन के समूह महाप्रबंधक जफर आजम के निर्देशन में भारत गौरव स्पेशल ट्रेन एलएचबी कोच के बेहतरीन स्लीपर क्लास के साथ साथ वातानुकूलित (एसी) कोच साथ चलेगी. टूरिज्म अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि इस ट्रेन में 450 सीट स्लीपर क्लास के होंगे तो 120 सीट वातानुकूलित (3एसी) के होंगे. इतना ही नही श्रद्धालुओं को धर्मशाला की जगह होटल के रूम ठहराया जाएगा. स्लीपर क्लास के तीर्थ यात्रियों को नॉन एसी रूम, वातानुकूलित वाले यात्रियों को एसी रूम मुहैया कराया जाएगा. 

इसका कुल किराया सब्सिडी के तहत स्लीपर क्लास का 20899 रुपए और वातानुकूलित (3 एसी) का 35795 रुपए रखा गया है. इसके साथ ही समस्तीपुर के श्रद्धालुओं के लिए आईआरसीटीसी ने विशेष छूट देने का ऐलान किया है. ग्रुप बुकिंग करने पर प्रत्येक व्यक्ति 750 रुपए का छूट दी जाएगी. इसकी विशेष जानकारी के लिए IRCTC ने हेल्प लाइन नंबर 8595937731/32 जारी किया है. आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर जाकर टिकट बुकिंग भी कर सकते हैं. 

(जहांगीर आलम की रिपोर्ट)