scorecardresearch

Air Travel: हवाई सफर में मास्क लगाना अब अनिवार्य नहीं, कोरोना का प्रकोप कम होने के बाद सरकार का फैसला

हवाई सफर में मास्क लगाना अब अनिवार्य नहीं होगा.नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बुधवार को हवाई यात्रा के दौरान Covid-19 प्रोटोकॉल की समीक्षा करने के बाद यह निर्णय लिया है.

हवाई सफर में मास्क जरूरी नहीं. हवाई सफर में मास्क जरूरी नहीं.
हाइलाइट्स
  • फ्लाइट घोषणाओं में केवल मास्क लगाने की सलाह दी जाएगी

  • पहले फ्लाइट में मास्क नहीं लगाने पर भरना पड़ता था जुर्माना

हवाई सफर में मास्क लगाना अब अनिवार्य नहीं होगा.नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बुधवार को हवाई यात्रा के दौरान Covid-19 प्रोटोकॉल की समीक्षा करने के बाद यह निर्णय लिया है. मास्क नहीं पहनने पर जुर्माने की शर्त को भी खत्म कर दिया गया है. उड़ान के दौरान मास्क न लगाने पर पेनाल्टी की उद्घोषणा भी नहीं होगी. हालांकि मास्क लगाने की सलाह दी जाएगी. कोरोना वायरस के घटते मामलों के बीच यात्रियों को इसके इस्तेमाल से राहत मिली है. मंत्रालय ने कहा, अब से इन फ्लाइट घोषणाओं में केवल यह उल्लेख किया जा सकता है कि कोविड ​​​​-19 द्वारा उत्पन्न खतरे को देखते हुए सभी यात्रियों को मास्क/फेस कवर का उपयोग करना चाहिए.उल्लेखनीय है कि बीते अगस्त में नागर विमानन महानिदेशालय ने फ्लाइट्स में मास्क लगाने सहित कई अन्य कोविड गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन किए जाने को लेकर निर्देश जारी किए थे. संस्था ने यह भी कहा था कि नियमों का पालन हो रहा है या नहीं, ये देखने के लिए वो देशभर में विमानों में किसी भी समय कहीं भी के आधार पर निरीक्षण कर सकता है. इसके पहले जुलाई में दिल्ली हाईकोर्ट ने एक मामले में नागर विमानन महानिदेशालय को निर्देश दिए थे कि फ्लाइट्स में मास्क लगाने की अपनी गाइडलाइंस को रिव्यू करे. 

कोविड के मामलों में लगातार गिरावट
देश में कोविड के मामलों में लगातार कमी दर्ज हुई है. बुधवार की सुबह देश में पिछले पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 501 नए मामले सामने आए. इससे देश में अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,66,676 पर पहुंच गई. वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 7,918 से घटकर 7,561 रह गई है. नवीनतम आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार,सक्रिय कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या कुल संक्रमणों का केवल 0.02 प्रतिशत थी और रिकवरी दर बढ़कर 98.79 प्रतिशत हो गई है.