scorecardresearch

Weather Update: हीटवेव खत्म! दिल्ली, यूपी, बिहार सहित इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का हाल

यूपी-बिहार सहित कई राज्यों के लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 25 जून 2023 से बारिश की संभावना जताई है. दिल्ली में बारिश को लेकर शनिवार से तीन दिनों तक येलो अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली सहित कई राज्यों में बारिश की संभावना (फाइल फोटो) दिल्ली सहित कई राज्यों में बारिश की संभावना (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • बारिश होने के बाद तापमान में आएगी गिरावट 

  • यूपी-बिहार के लोग गर्मी से हैं परेशान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मौसम को लेकर राहत भरी खबर दी है. आईएमडी का कहना है कि पूरे देश से हीटवेव खत्म हो गई है. अगले कुछ दिनों में दिल्ली, यूपी, बिहार सहित कई राज्यों में झमाझम बारिश होगी.

26 जून तक तटीय कर्नाटक और 25 और 26 जून 2023 को आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश होगी. आईएमडी ने कहा है कि 28-30 जून तक पूर्वोत्तर भारत, मध्य भारत, पश्चिमी तट और पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में गरज के साथ मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है.

दिल्ली में तीन दिनों तक येलो अलर्ट
भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग ने दिन में हल्की बारिश होने की भी उम्मीद जताई है. विभाग ने शनिवार से तीन दिनों तक दिल्ली में झमाझम बरसात होने का पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग ने इन तीन दिनों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. इस दौरान हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा होने के साथ तापमान में भी आंशिक गिरावट होने की संभावना है.

इन राज्यों में होगी बारिश
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. अगले दो दिनों के दौरान ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है.  25 जून से उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में गरज और बिजली के साथ मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. 

यहां भारी बारिश की संभावना
25 जून को पश्चिम बंगाल में और 26 जून तक ओडिशा में भारी बारिश की संभावना है. 27 जून तक उत्तराखंड में, 24 से 27 जून के दौरान हिमाचल प्रदेश में और 25 से 27 जून के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 24 से 27 जून के दौरान और विदर्भ में 24 से 27 जून के दौरान बहुत भारी बारिश का अनुमान है. 

आंधी-पानी की आशंका
25 जून तक कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठावाड़ा, गुजरात क्षेत्र में आंधी और बिजली के साथ बारिश होने की संभावना है. 24 से 27 जून के दौरान कोंकण और गोवा में, 25 और 26 जून को मध्य महाराष्ट्र और गुजरात क्षेत्र में भी भारी बारिश होने की संभावना है.