scorecardresearch

Jagdeep Dhankhar to Kharge: राज्यसभा में बोले उपराष्ट्रपति धनखड़- मैं 45 साल से शादीशुदा हूं, गुस्सा नहीं करता

संसद का मॉनसून सत्र चल रहा है. लेकिन दोनों सदनों में मणिपुर हिंसा को लेकर हंगामा जारी है. विपक्ष जहां प्रधानमंत्री के बयान के साथ संसद में चर्चा पर अड़ा है तो वहीं सरकार गृह मंत्री अमित शाह के बयान के साथ चर्चा कराना चाहती है. 

Jagdeep Dhankhar Jagdeep Dhankhar

संसद का मॉनसून सत्र चल रहा है. लेकिन दोनों सदनों में मणिपुर हिंसा को लेकर हंगामा जारी है. विपक्ष जहां प्रधानमंत्री के बयान के साथ संसद में चर्चा पर अड़ा है तो वहीं सरकार गृह मंत्री अमित शाह के बयान के साथ चर्चा कराना चाहती है. गुरुवार को भी इस मामले पर विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ के बीच तीखी नोंकझोंक हुई. हालांकि इस दौरान जगदीप धनखड़ मजाकिया लहजे में भी बोलते नजर आए. 

'शादीशुदा हूं गुस्सा नहीं करता'

विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने गुरुवार को राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ से कहा कि जब वह बुधवार को सभापति से मिले तो धनखड़ गुस्से में थे. 'मैं 45 साल से ज्यादा समय से शादीशुदा हूं. यकीन मानिए, मैं कभी गुस्सा नहीं करता. मिस्टर चिदम्बरम बहुत ही सीनियर वकील हैं, वे जानते हैं कि सीनियर एडवोकेट होने के नाते हमें गुस्सा दिखाने का कोई अधिकार नहीं है. इसके जवाब में धनखड़ ने भी मजाकिया अंदाज में कहा, मैं कभी नाराज नहीं होता, प्लीज इसे ठीक करें.'' सभापति की इस बात पर राज्यसभा में जमकर ठहाके लगे.

आपको गुस्सा आता है लेकिन दिखाते नहीं...

इसके जवाब में मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "हो सकता है आप अपना गुस्सा नहीं दिखाते. लेकिन आपको गुस्सा आता है." इस पर सभापति जगदीप धनखड़ ने हंसते हुए अपनी पत्नी का जिक्र करते हुए कहा, "वह इस सदन की सदस्य नहीं हैं. जो इस सदन का सदस्य नहीं है, हम उनके बारे में चर्चा नहीं कर सकते." दरअसल रूल 267 के तहत चर्चा कराने की मांग को लेकर मल्लिकार्जुन खरगे राज्यसभा में बोल रहे थे.


खरगे ने राज्यसभा के सभापति से ये भी पूछा कि वे मणिपुर मुद्दे पर चर्चा की मांग को लेकर प्रधानमंत्री का बचाव क्यों कर रहे हैं. इसके जवाब में धनखड़ ने कहा, 'मुझे प्रधानमंत्री का बचाव करने की जरूरत नहीं है. मैं यहां संविधान और आपके अधिकारों का बचाव करने बैठा हूं. आपकी तरफ ऐसी बातें नहीं कही जानी चाहिए.'

इससे पहले बुधवार को राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सभापति जगदीप धनखड़ के बीच सवाल जवाब देखने को मिला था. राज्यसभा में सभापति जगदीप धनखड़ ने सभी सांसदों को 1 बजे मणिपुर पर चर्चा करने करने के लिए अपने केबिन में बुलाया था. बुधवार को विपक्ष ने इस मामले पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की थी. बता दें, संसद का मॉनसून सत्र 20 जुलाई से शुरू हुआ था, जिसके बाद से ही दोनों सदनों में मणिपुर हिंसा को लेकर हंगामा जारी है.