scorecardresearch

विश्व प्रसिद्ध है जयपुर की इस 295 साल पुरानी दुकान का पनीर घेवर, देश-विदेश से आते हैं लोग, इतने सालों में जरा भी नहीं बदला स्वाद

जयपुर में लक्ष्मी मिष्ठान भंडार का इतिहास 295 साल पुराना है. इस दुकान की मिठाइयां चखने के लिए जगह-जगह से लोग आते हैं. खासकर कि इस दुकान का पनीर घेवर विश्व प्रसिद्ध है.

Paneer Ghewar Paneer Ghewar
हाइलाइट्स
  • घेवर के सिर्फ भारत में नहीं दूसरें देशों मे भी दीवाने हैं

  • एक जैसा रहता है यहां के पनीर घेवर का स्वाद

जयपुर शहर को पिंक सिटी या छोटी काशी जैसे नामों से भी जाना जाता है. इस शहर की कई चीजें मशहूर हैं और इनमें से एक है यहां का लक्ष्मी मिष्ठान भंडार, जिसे लोग 'एलएमबी' के नाम से ज्यादा जानते हैं. साल 1727 में शुरू की गई इस दुकान में कई व्यंजन, मिठाइयां, नमकीन और अन्य सामान आपको मिलेंगे जो एक से बढ़कर एक हैं. लेकिन इन सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है इस दुकान का पनीर घेवर. 

जी हां, यहां के पनीर घेवर के सिर्फ भारत में नहीं दूसरें देशों मे भी दीवाने हैं. यहां की प्रबंधक, अनीता ने बताया कि यह दुकान 1727 में खोली गई थी. उस समय यह एक छोटी सी दुकान थी. लेकिन समय के साथ बिजनेस बढ़ता गया.

एक जैसा रहता है पनीर घेवर का स्वाद
जिन ग्राहकों ने इसके पनीर घेवर का स्वाद चखा है, वे वास्तव में इसकी गुणवत्ता को पसंद करते हैं. यह बहुत ही चिकना होता है और देसी घी और पनीर से तैयार किया जाता है. यह 7 दिनों तक बिना रेफ्रिजरेटर के रखा जा सकता है और खराब नहीं होता है. एलएमबी के पनीर घेवर का स्वाद चखने वालों में से कई ने प्रमाणित किया है कि कोई अन्य स्थान इसके बराबर गुणवत्ता प्रदान नहीं कर सकता है. 

जयपुर के व्यस्त जौहरी बाजार में स्थित एलएमबी ने कई सीजन देखे हैं. लगभग तीन सदियों पहले खोली गई इस दुकान के वफादार ग्राहक आज भी आते हैं. दूसरी जगहों से घुमने आए लोग भी इस दुकान में एक बार जरूर आते है. उनका कहना है कि शहर में कई अन्य दुकानें भी हैं लेकिन ऐसी कोई नहीं है. यहां के वफादार ग्राहक इसके पनीर घेवर की गुणवत्ता की पुष्टि कर सकते हैं. 

(देव अंकुर वाधवान की रिपोर्ट)