scorecardresearch

James Webb Space Telescope: क्रिसमस पर अंतरिक्ष में लॉन्‍च होगा सबसे बड़ा टेलीस्‍कोप, जानें सबकुछ

NASA ने ट्वीट कर बताया कि JWST को एरियन-5 ईसीए (Ariane 5 ECA) रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा. फ्रेंच गुएना स्थित कोरोऊ लॉन्च स्टेशन से इसकी लॉन्चिंग होगी. जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप रॉकेट में लगा हुआ है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • कल अंतरिक्ष में लॉन्‍च होगा सबसे बड़ा टेलीस्‍कोप

  • फ्रेंच गुएना स्थित कोरोऊ लॉन्च स्टेशन से होगी लॉन्चिंग

नासा (NASA)के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope) का लॉन्च क्रिसमस के दिन यानी 25 दिसंबर को होगा. इस स्पेस टेलीस्कोप को क्रिसमस की शाम 5:50 बजे निर्धारित लिफ्टऑफ से पहले लॉन्चपैड पर रोल आउट किया गया है. यह टेलीस्कोप यूरोप के शक्तिशाली एरियन-5 रॉकेट(Ariane-5 rocket)के टॉप पर है, जो इसे पृथ्वी से 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर नियत कक्षा में ले जाएगा.

कोरोऊ लॉन्च स्टेशन से होगी लॉन्चिंग - NASA

NASA ने ट्वीट कर बताया कि JWST को एरियन-5 ईसीए (Ariane 5 ECA) रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा. फ्रेंच गुएना स्थित कोरोऊ लॉन्च स्टेशन से इसकी लॉन्चिंग होगी. जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप रॉकेट में लगा हुआ है. अपने मोबाइल लॉन्च प्लेटफॉर्म पर 53 मीटर ऊंचे एरियन -5 को अंतिम तैयारी भवन से लॉन्च ज़ोन तक रेल के साथ ले जाया गया, जहां अंतिम स्वास्थ्य जांच और लिफ्टऑफ की तैयारी चल रही है.

वहीं, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि लॉन्च पैड पर अंतिम इलेक्ट्रिकल और सॉफ्टवेयर कॉन्फ़िगरेशन भी होगा. इस बीच, टीम यह सुनिश्चित करेगी कि लॉन्च के लिए सभी लाइटें हरी हों. सभी सिस्टमों में पावर है और लिफ्टऑफ़ से पहले काम कर रहे हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए इंजीनियर लॉन्च पैड पर एक अंतिम विजिबिलिटी टेस्ट किया जाएगा. 

एरियन-5 जेम्स वेब टेलिस्कोप को कहां गिराएगा?

एरियन 5 लॉन्च वाहन पर 26 मिनट की सवारी के बाद तैनात होने के बाद टेलीस्कोप छह महीने की कमीशन अवधि में होगा. एरियन 5 टेलीस्कोप को सीधे दूसरे लैग्रेंज पॉइंट (L2) में तैनात करेगा, जो चंद्रमा से लगभग चार गुना दूर और सूर्य से दूर दिशा में पृथ्वी से 1.5 मिलियन किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. 

टेलीस्कोप एक्सोप्लैनेट की एक वाइड वैरायटी के वायुमंडल की स्टडी करेगा. यह जीवन के निर्माण खंडों को खोजने की उम्मीद में पृथ्वी के समान वायुमंडल की खोज करेगा और मीथेन, पानी, ऑक्सीजन, कार्बन डाइऑक्साइड और जटिल कार्बनिक मॉलिक्यूल की भी खोज करेगा. 10 अरब डॉलर (लगभग 75,330 करोड़ रुपये) का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप अब तक का बनाया गया सबसे बड़ा टेलीस्‍कोप है. 

ये भी पढ़ें: