scorecardresearch

जम्मू-कश्मीर में पहली बार डिपार्टमेंटल स्टोर्स पर मिलेगी बियर...पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बनाया जाएगा Srinagar Eye

कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए श्रीनगर की डल झील पर लंदन आई व्हील की तर्ज पर Srinagar Eye बनाया जाएगा. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने शहरी क्षेत्रों में बीयर और अन्य रेडी टू ड्रिंक (आरटीडी) पेय बेचने के लिए केंद्र शासित प्रदेश में डिपार्टमेंटल स्टोर को इसकी छूट दे दी है.

London Eye (Wikipedia) London Eye (Wikipedia)
हाइलाइट्स
  • डिपार्टमेंटल स्टोर्स को बीयर बेचने की इजाजत

  • पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

कश्मीर में इस साल पहली बार आने वाले पर्यटकों की रिकॉर्ड तादाद दर्ज हुई है. इस साल के 10 महीनों के दौरान 1,60,000 पर्यटकों ने कश्मीर का दौरा किया. कोरोनावायरस लॉकडाउन के खात्मे के साथ ही बड़ी संख्या में पर्यटकों ने कश्मीर आना शुरू कर दिया है. यह तादाद लगातार बढ़ रही है. कश्मीर आने वाले पर्यटकों को न सिर्फ कश्मीर का मौसम लुभा रहा है बल्कि कश्मीर में सामान्य हो रहे हालात भी पर्यटकों की बढ़ने वाली संख्या का एक कारण माना जा रहा है.

डल झील पर बनेगा श्रीनगर आई
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कश्मीर से आने वाले पर्यटकों के लिए न सिर्फ कई सारे समारोह किए बल्कि टूर ऑपरेटरों को पूरे देश के अलग-अलग शहरों में भेजकर वहां से पर्यटकों को कश्मीर की ओर खींचने के भी कई इंतजाम कर लिए हैं. अब जम्मू कश्मीर सरकार श्रीनगर को विश्व प्रसिद्ध डल झील में लंदन की तर्ज पर श्रीनगर बनाने के लिए विचार विमर्श कर रही है. लेक एंड वॉटरवेज के डायरेक्टर ने कहा कि इस पर विचार हो रहा है लेकिन यह एक लंबी प्रक्रिया है जिसके लिए कई सारे पहलुओं पर विचार विमर्श के बाद ही यह मुमकिन हो पाएगा. 

लंदन आई या मिलेनियम व्हील (Giant wheel जैसा झूला), लंदन में टेम्स नदी के दक्षिण तट पर एक छोड़ पर टिका एक पहिया है. 

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
सूत्रों के अनुसार डल झील में ही एक टापू को श्रीनगर आई (Srinagar Eye) बनाने के लिए चुना गया है. इस पर सरकार की तरफ से अभी आखिरी फैसला आना बाकी है. इस बीच गर्मियों में पर्यटकों की तादाद बढ़ने के साथ ही कश्मीर में पर्यटन से जुड़े लोग इस साल सर्दियों के दौरान भी इसी तरह पर्यटकों के आने की उम्मीद जता रहे हैं. डल झील में शिकारा यूनियन के अध्यक्ष वली मोहम्मद का कहना है कि अब की बार कई सालों बाद उन्होंने कश्मीर में आने वाले पर्यटकों की इस तरह की तादाद देखी. उनका कहना है कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद और फिर कोरोनावायरस महामारी के चलते उनका धंधा पूरी तरह से ठप हो गया था लेकिन खुदा का शुक्र है अबकी बार पर्यटकों ने दोबारा कश्मीर आना शुरू कर दिया है. आने वाले दिनों में खासतौर से बर्फबारी देखने के लिए काफी पर्यटक आएंगे.गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था में पर्यटन करीब 10% लोगों को रोजगार देता है.

डिपार्टमेंटल स्टोर्स को बीयर बेचने की इजाजत
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने शहरी क्षेत्रों में बीयर और अन्य रेडी टू ड्रिंक (आरटीडी) पेय बेचने के लिए केंद्र शासित प्रदेश में डिपार्टमेंटल स्टोर को अधिकृत किया है. यह पहली बार है कि डिपार्टमेंटल स्टोर जम्मू-कश्मीर में बीयर की बिक्री करेंगे. निर्धारित आवश्यकताओं के बीच, ऐसे स्टोरों का कुल कारपेट एरिया न्यूनतम 1,200 वर्ग फुट होना चाहिए. जम्मू और श्रीनगर शहर में न्यूनतम 5 करोड़ रुपये का वार्षिक कारोबार और अन्य शहरी क्षेत्रों में स्टोर के लिए 2 करोड़ रुपये योजना के तहत पात्र होंगे. इसके अलावा, 10 करोड़ रुपये से अधिक के वार्षिक कारोबार वाले डिपार्टमेंटल स्टोर्स की एक सीरीज अपने प्रत्येक आउटलेट के लिए अलग-अलग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेगी.